राष्ट्रपति साल भर 30 फीसदी कम लेंगे वेतन

Written by

नई दिल्ली, 14 May 2020, Corona  महामारी से लड़ाई में योगदान देने के लिए पहले ही एक माह का वेतन दे चुके राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने एक साल तक अपने वेतन का 30 फीसद हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। अपने वेतन का 30 फीसदी हिस्सा PM Care Fund में दान करने का फैसला किया है । अगले एक साल तक ये पैसा उनकी सैलरी से PM Care Fund में जाएगा साथ ही Corona से पैदा हुई आर्थिक चुनौतियों के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन के कई खर्चो में कटौती करने का भी फैसला किया है। इस कड़ी में विदेशी राष्ट्राध्यक्षों और Presidential fleet के लिए Limousine cars की खरीद को स्थगित कर दिया गया है।

बयान में कहा गया है कि COVID-19 संकट के मद्देनज़र कई कदम उठाए गए हैं जिनमें समारोहों में कम मेहमान, फूलों का कम इस्तेमाल,  और व्यंजन सूची में कटौती आदि शामिल हैं। वहीं, Social Distancing बनाए रखने और खर्चों में कमी के लिए राष्ट्रपति घरेलू यात्राओं में कटौती करने और कम कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की बात भी कही गई है। कागजों की बचत के लिए E-technology  और बिजली बचाने जैसे उपाय शामिल होंगे।

इसके साथ ही राष्ट्रपति Video conferencing  के जरिए ही लोगों से जुड़ेगे और सीधे तौर पर कार्यक्रम में न जाने की कोशिश करेंगे ।

इससे पहले April में सरकार ने निर्णय किया था कि सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए 30 फीसदी की कटौती होगी और MP Fund भी दो साल के लिए निलंबित की जाएगी तथा इस राशि का इस्तेमाल Corona संकट से निपटने के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री और मंत्रियों के वेतन में भी 30 फीसद की कटौती होगी। उस समय केंद्रीय मंत्री Prakash Javadekar के बताया था कि प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान की खुद पेशकश की जिसके बाद यह निर्णय हुआ।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares