राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद आज अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान करेंगे

Written by

आज अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस है। महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्‍कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को रेखांकित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को यह दिवस मनाया जाता है। यह महिलाओं की समानता के लिए प्रयास तेज करने का भी आह्वान करता है। इस वर्ष महिला दिवस की थीम है- हैश टैग ब्रेक द बायस यानी पूर्वाग्रह तोडें।

आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के सप्‍ताह भर के समारोह एक मार्च को शुरू हो गए थे। आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वर्ष 2020 और 21 के नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किए जाने के साथ ही समारोह का समापन होगा। वर्ष 2020 के लिए पुरस्‍कार समारोह कोविड स्थिति के कारण 2021 में आयोजित नहीं हो सका था।

नारी शक्ति पुरस्‍कार महिला और बाल विकास मंत्रालय की पहल पर शुरू किया गया था। यह पुरस्कार समाज में सकारात्‍मक बदलाव की उत्‍प्रेरक के रूप में महिलाओं की क्षमता को सम्‍मान देने में व्‍यक्ति और संस्‍थाओं के उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए दिया जाता है।

वर्ष 2020 के पुरस्‍कार विजेता उद्यमिता, कृषि, नवाचार, सामाजिक कार्य, कला और शिल्‍प, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और गणित तथा वन्‍य जीवन संरक्षण जैसे विविध क्षेत्रों से है। वर्ष 2021 के नारी शक्ति पुरस्‍कार विजेता, भाषा विज्ञान, उद्यमिता, कृषि, समाज सेवा, कला और शिल्‍प, मर्चेंट नेवी, शिक्षा और साहित्‍य तथा दिव्‍यांगता अधिकारों से संबंधित क्षेत्रों से है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares