प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी मजदूरों के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का गरीब कल्याण रोजगार अभियान किया लांच

Written by

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रवासी मजदूरों को उनके अपने गांव देहात में आजीविका उपलब्ध कराने के लिए 50,000 करोड़ रूपये के गरीब कल्याण योजना को लांच किया। मोदी ने Video Conferencing के जरिये बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेली हर गांव से इस योजना को लांच किया। इस योजना में छह राज्यों के 116 जिले शामिल किए गए हैं। इनमें Rajasthan, Madhya Pradesh, Jharkhand, Uttar Pradesh, Bihar और Odisha शामिल हैं। प्रत्येक जिले में कम-से-कम 25,000 मजदूर इस अभियान में शामिल होंगे। इस तरह से लगभग एक तिहाई प्रवासी मजदूरों को इस अभियान का लाभ मिलेगा।

अभियान के तहत रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के साथ ही स्थायी बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 25 कार्यों का तेज गति से क्रियान्वयन होगा। इस अभियान में 27 आकांक्षी जिलों को भी शामिल किया गया है। इस अभियान के तहत होने वाले कार्यों में तालाब बनाना, दीवार बनाना, पशुपालन के लिए आवास बनाना, स्थानीय सड़कों और पुलों का निर्माण करना आदि कार्य शामिल है।

सरकार का उद्देश्य प्रवासी मजदूरों को तत्काल राहत पहुंचाना है। इस अभियान के लिए निर्धारित 50,000 करोड़ रूपये की उपलब्धता में कोई कमी नहीं आएगी। सरकार ने यह राशि पहले ही जारी कर दी है। इस अभियान में 12 विभिन्न मंत्रालयों और विभागों- Rural Development, Panchayati Raj, Road Transport and Highways, Mines, Drinking Water and Sanitation, Environment, Railways, Petroleum and Natural Gas, New and Renewable Energy, Border Roads, Telecom and Agriculture के कार्य शामिल होंगे।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares