NEW INDIA : मोदी सरकार का सपना होगा साकार : सड़कों पर उतरेगी अब यह कार

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 17 जुलाई 2019 (युवाPRESS) अभी 5 जुलाई को ही मोदी सरकार-2 का पहला बजट पेश हुआ, जिसमें पीएम नरेन्द्र मोदी के ‘NEW INDIA’ की झलक देखने को मिली थी। इंदिरा गांधी के बाद देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री बनी निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए इलेक्ट्रिक कारों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया। इसका असर अब देखने को मिल रहा है और अब भारत में इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की होड़ शुरू हो गई है, जो दिखाता है कि मोदी का न्यू इंडिया का सपना जल्द साकार हो सकता है, जिसमें भारत की सड़कों पर इलेक्ट्रिक कारें और बाइक दौड़ती नज़र आएँगी।

ऑटो कंपनियों में लगी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की होड़

मोदी सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक कारों पर जीएसटी घटाने के साथ ही ऑटो कंपनियों में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की होड़ लग गई है। इतना ही नहीं, सरकार ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने वाली ऑटो कंपनियों की हर संभव मदद करने का भरोसा दिया है। इससे ऑटो कंपनियाँ अपने नये प्रोजेक्टों को लेकर काफी उत्साहित भी हैं। हुण्डाई ने गत 9 जुलाई को इलेक्ट्रिक SUV KONA भारतीय बाजारों में लॉन्च कर दी है, जिसकी कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी का दावा है कि हुण्डाई कोना को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 452 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। यह एसयूवी 100 कि.मी. प्रति घण्टे की गति से दौड़ सकती है।

भारत में लॉन्च होगी निशान लीफ इलेक्ट्रिक कार

हुण्डाई की एसयूवी कोना लॉन्च होने के बाद अब निशान कंपनी NISSAN LEAF इलेक्ट्रिक कार इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। निशान लीफ दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में शामिल है। इसकी कीमत भारत में 35 से 40 लाख रुपये के बीच हो सकती है। भारत में यह कार 40kWh बैटरी पैक के साथ लॉन्च होगी, जो एक बार फुल चार्ज होने के बाद 400 कि.मी. तक दौड़ सकती है।

MG Hector को भारत में मिल रहा समर्थन

MG मोटर कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक कार MG Hector के लिये बुकिंग शुरू कर दी है, जिसे अच्छा समर्थन भी मिल रहा है। इस नई एसयूवी के लिये 4 जून से बुकिंग शुरू की गई थी। भारतीय बाजार में मिल रहे रिस्पॉन्स को देखते हुए एमजी मोटर ने इस साल अप्रैल में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Ezs से पर्दा उठाया था और अब शीघ्र ही कंपनी इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही है। कंपनी इस कार को दिसंबर में लॉन्च कर सकती है। 45kWh बैटरी पैक से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 148hp पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर होगी। इस कार की कीमत 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। फुल चार्ज किये जाने के बाद यह कार 300 कि.मी. तक चल सकती है।

महिन्द्रा भी ला रही है इलेक्ट्रिक कार

इस होड़ में महिन्द्रा भी पीछे नहीं रहना चाहती है। वह हमेशा ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में आगे रही है। इसी कड़ी में महिन्द्रा इलेक्ट्रिक कार KUV100 लॉन्च करने जा रही है, जो साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है। इस कार की कीमत 10 लाख रुपये होने की संभावना है। इसमें 40Kw मोटर और 15.9 kWh का बैटरी पैक होगा। इलेक्ट्रिक केयूवी 100 एक बार फुल चार्ज करने के बाद 120 कि.मी. तक दौड़ेगी।

टाटा मोटर्स लाएगी अल्ट्रॉज़ इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कारों की दौड़ में टाटा मोटर्स भी शामिल हो गई है। टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार अल्ट्रॉज़ लाने की तैयारी में जुट गई है। टाटा की यह कार अगले साल भारत में लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को इसी साल जिनेवा मोटर शो में पेश किया था। यह कार एक बार चार्ज होने के बाद लगभग 300 कि.मी. तक चलेगी और इसकी कीमत भी लगभग 10 लाख रुपये के आसपास होगी।

ऑडी की ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक कार दौड़ने को तैयार

लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी भी जल्दी ही भारत में इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन पेश करने जा रही है। भारत में यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लग्जरी एसयूवी कार होगी। इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है। यह कार फुल चार्ज होने के बाद 400 कि.मी. तक चलेगी। इस कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर होने की बात सामने आ रही है। यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार भी भारत में इसी साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है।

Article Categories:
Indian Business · News · World Business

Comments are closed.

Shares