Punjab social security Bill पास, पंजाब की जनता को रहना होगा टैक्स के लिए तैयार

Written by
Punjab social security Bill

नई दिल्ली: पंजाब राज्य में हाल ही में 2400 रूपये का डेवलपमेंट टैक्स (Development tax) जनता पर लागू किया गया। जानकारी के मुताबिक राज्य पंजाब की जनता को अब टैक्स पे करने के लिए तैयार रहना होगा। यह नए सरचार्ज वित्तमंत्री (Finance Minister) मनप्रीत सिंह बादल जी द्वारा लागु किये जायंगे। 28 मार्च 2018 को विधान सभा में विपक्ष के विरोध के चलते वित्तमंत्री ने सामाजिक सुरक्षा फंड के लिए पंजाब सोशल सिक्योरिटी बिल 2018 (Punjab social security Bill) भी पास करवा लिया और बिजली बिल में चार्ज लगाकर इसे लागु किया गया। जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) के कंवर संधू और एचएस फूलका के द्वारा इसका विरोध किया गया था। बिजली के बिल में दस हाज़र रूपये से लेकर लगभग 25 हाजार रूपए तक का सरचार्ज  होने की बात सामने आई है, इसके अलवा पंजाब में पहले ही पेट्रोल, डीजल और बिजली अन्य राज्यों से काफी महंगी है। ऐसे में जनता पर इस टैक्स का और अधिक भार हो जयेगा।

यह रहेगा नया सरचार्ज (Punjab social security Bill) –

डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर सोशल सिक्योरिटी (Punjab social security Bill) सरचार्ज,  नई गाडियों के रजिस्ट्रेशन पर एक फीसदी (1%) सरचार्ज, लाइसेंस फीस पर दस फीसदी(10%), और बिजली के बिल पर पांच फीसदी (5%) सरचार्ज और एक्साइज ड्यूटी लगेगा।

विधानसभा में बहस के चलते  वित्तमंत्री वित्तमंत्री (Finance Minister)  मनप्रीत बादल ने अपने बयां में साफ बताया की सरकार ने कोई टैक्स नहीं लगाया बल्की यह  सोशल सिक्योरिटी (social security),  हेल्थ इंशोरेंस (health insurance) आदि समय पर जनता तक पहुचने के लिए यह कानून लागू किया जा रहा है। साथ ही यह कंसोलिडेट फंड से अलग रहेगा। इतना ही नहीं बल्कि वित्तमंत्री ने यह भी कहा है की, जरूरत पड़ने पर टैक्स लगाया जा सकता है, सरकार को टैक्स लगाने से कोई रोक नहीं है। इस पर विधानसभा में नाराज़ होकर आम आदमी पार्टी (AAP) के कंवर संधू द्वारा कहा गया की, जब पंजाब में सरकार ने कानून ही पारित करवा लिया है तो टैक्स लगाने को अब रह क्या गया है?

जिसके बाद Punjab बहस के चलते विपक्ष में आयकरदाताओं पर लगाए गए 200 रुपये प्रति महीना डेवलपमेंट फंड (Development Fund) के विरोधियो ने चुपी साध ली।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares