भारत में 299 शहर, पर STUDENTS के लिए ये 4 शहर ही हैं BEST ! जानिए अहमदाबाद की रैंकिंग क्या रही ?

Written by

* लंदन विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्टुडेंट्स फ्रेंड्ली शहर

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 1 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। भारत में छोटे-बड़े मिला कर कुल 299 शहर हैं। अक्सर ग्रामीण भारत को शहर आकर्षित करते हैं। इसीलिए शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है, परंतु जहाँ तक छात्रों की बात है, तो उनके लिए भारत में केवल 4 शहर ही श्रेष्ठता की सूची में शामिल होने में सफल रहे हैं।

ग्लोबल कन्सल्टेंसी फर्म QUACQUARELLI SYMONDS यानी QS ने बुधवार को विश्व में विद्यार्थियों के लिए सबसे श्रेष्ठ नगरों की सूची (QS BEST STUDENT FRIENDLY CITIES RANINKG) जारी की, जिसके अनुसार विद्यार्थियों के लिए दुनिया में सर्वश्रेष्ठ शहर लंदन है। पिछले भी लंदन ही टॉप पर रहा था। आश्चर्य की बात यह है कि क्वाक्वैरेली साइमंड्स  की ओर से जारी 120 स्टुडेंट फ्रेंड्ली शहरों की इस सूची में भारत के 299 शहरों में से केवल 4 शहरों के नाम शामिल हैं। ये शहर हैं दिल्ली, मुंबी, बेंगलुरू और चेन्नई। इसमें भी सूचना प्रौद्योगिकी हब (IT HUB) के रूप में विख्यात बेंगलुरू विद्यार्थियों के लिए भारत का सर्वश्रेष्ठ शहर बन कर उभरा है। यद्यपि क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज़ रैंकिंग में बेंगलुरू 81वें स्थान पर है, जबकि मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें और चेन्नई 115वें स्थान पर है। ऐसे में जबकि भारत के केवल चार ही शहर टॉप 120 रैंकिंग में स्थान बना पाए हैं, तब स्पष्ट है कि गुजरात की आर्थिक राजधानी और मेट्रो सिटी व महानगर बनने की ओर अग्रसर अहमदाबाद का नाम शामिल नहीं है, जो 75 लाख अहमदाबादियों के लिए निराशाजनक बात है।

ये हैं विश्व के टॉप 10 स्टुडेंट फ्रेंड्ली शहर

विश्व के टॉप 10 स्टुडेंट फ्रेंड्ली शहरों की बात करें, तो ब्रिटेन के लंदन शहर के बाद जापान का टोक्यो दूसरे स्थान पर है। इसी प्रकार ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न तीसरे, जर्मनी के म्यूनिख चौथे, बर्लिन पाँचवें, कनाडा का मॉण्ट्रियल छठे, फ्रांस का पेरिस सातवें, स्विट्ज़रलैण्ड का ज्यूरिख आठवें, ऑस्ट्रेलिया का सिडनी नौवें और दक्षिण कोरिया का सिओल दसवें स्थान पर है। टॉप 120 शहरों की बात करें, तो सबसे अधिक 14-14 शहर अमेरिका और ब्रिटेन के हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 7 शामिल हैं। एशिया की बात करें, तो जापान और दक्षिण कोरिया के 3 शहर टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे, जबकि हांगकांग 14वें, चीन का बीज़िंग 32वें और शंघाई 33वें स्थान पर है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares