ये हैं रेलवे के Ticket cancellation के नए नियम

Written by
Know everything about train ticket cancellation charges and refund rules.

भारत में Train से रोजाना सफर करने वाले 2 करोड़ यात्रियों के दिमाग में कई सवाल हमेशा उठते रहते हैं। मसलन रिफंड के क्या नियम हैं ?  E-ticket कैंसिल हो सकता है या नहीं? ट्रेन अगर लेट चल रही है तो कैंसिल कराने के क्या नियम हैं और Ticket cancellation Charges क्या है ? तत्काल टिकट कैंसिल कराने के क्या नियम हैं ? ट्रेन छूट जाने पर रिफंड मिलना संभव है ? इस आर्टिकल के जरिए yuvapress.com आपको हर सवाल का जवाब दे रहा जो आपने मन में उठता है।

1). Advance Ticket 120 दिन पहले कटवा सकते हैं।

2). E-ticket रेलवे काउंटर पर कैंसिल नहीं होता है।

3). E-ticket को IRCTC और मोबाइल एप (Mobile Application) के जरिए बुक कराया जा सकता है। E-ticket को ऑनलाइन कैंसिल किया जा सकता है, हालांकि कैंसिलेशन चार्ज काटकर रिफंड किया जाता है। रिफंड उसी अकाउंट में होगा जिस अकाउंट से पेमेंट किया गया था।

4) चार्ट तैयार हो जाने के बाद E-ticket को कैंसिल नहीं किया जा सकता है।

Train ticket cancellation charges and rules

1). Departure time (ट्रेन के खुलने का समय) से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर cancellation charges कुछ इस तरह है।

a). AC-1: 240 रुपए

b). AC-2: 200 रुपए

c). AC-3/AC चेयर कार: 180 रुपए

d). Sleeper class: 120 रुपए

e). Second class: 60 रुपए

(सभी चार्ज प्रति पैसेंजर है)

2). Departure time (ट्रेन के खुलने का समय) के 48 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर cancellation charges, किराए का 25 फीसदी है।

3). Departure time (ट्रेन के खुलने का समय) के 12 घंटे से 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल करवाने पर cancellation charges के तौर पर किराए का 50 फीसदी काटा जाएगा।

4). Departure time (ट्रेन के खुलने का समय) के 4 घंटे पहले तक ही टिकट कैंसिल कराना संभव है। टिकट डिपॉजिट रिसीट (TDR) नहीं भरने पर रिफंड क्लेम नहीं किया जा सकता है।

5). वेटिंग लिस्ट और RAC (Reserve against Ticket Cancellation) टिकट Departure time (ट्रेन के खुलने का समय) के आधे घंटे पहले तक कैंसिल कराने पर रिफंड मिलेगा नहीं तो नहीं मिलेगा। हालांकि Clerkage charges काट कर रिफंड मिलता है। Clerkage charges सेकेंड क्लास (स्लिपर क्लास) के लिए 60 रुपए है।

6). E-ticket को ऑनलाइन ही कैंसिल कराया जा सकता है। रिफंड अमाउंट उसी खाते में जमा होगा जिससे पेमेंट किया गया था।

7). अगर ट्रेन 3 घंटे देर से खुलती है तो टिकट कैंसिल कराने पर कोई cancellation charge नहीं भरना होगा।

8). अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो E-ticket वालों को TDR(Ticket deposit receipt) भरने की जरूरत नहीं है।

9) Window reservation ticket, ट्रेन कैंसिल होने के 72 घंटे के भीतर कैंसिल कराया जा सकता है। कोई cancellation charge नहीं है।

तत्काल टिकट की स्थिति में cancellation charge के क्या नियम हैं ?

  • Confirm tatkal ticket (तत्काल टिकट) कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं है।
  • ट्रेन अगर 3 घंटे से ज्यादा लेट है या कैंसिल हो गई है तो Confirm tatkal ticket (तत्काल टिकट) के लिए रिफंड की सुविधा है। हालांकि इसके लिए TDR(Ticket deposit receipt) भरना होगा।
  • अगर ग्रुप में E-ticket लिया गया है और कुठ टिकट कंफर्म है जबकि कुछ RAC और वेटिंग लिस्ट में है तो ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले कंफर्म टिकट वालों को भी टिकट कैंसिल कराना होगा।
Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares