Rajasthan Bypolls result: BJP की करारी हार

Written by
Rajasthan Bypolls result

जयपुर। राजस्थान में हुए उपचुनाव (Rajasthan Bypolls result) में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया। राजस्थान में दो लोकसभा सीट अजमेर ,अलवर और मांडलगढ़ विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने परचम लहराई। विधानसभा के हिसाब से देखें तो अजमेर लोकसभा में विधानसभा की 8 सीटें हैं। जबकि अलवर लोकसभा में विधानसभा की 11 सीटें हैं।

तीनों सीट पर कांग्रेस की जीत

अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस के करण सिंह यादव ने बीजेपी उम्मीदवार जसवंत सिंह यादव को भारी मतों से हराया। अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के रघु शर्मा ने बीजेपी के राम स्वरूप लांबा को हराया। मांडलगढ़ विधानसभा की बात करें तो कांग्रेस के प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने बीजेपी के शक्ति सिंह हाडा को करीब 13 हजार वोटों से हराया। अजमेर लोकसभा की दो विधानसभा सीटें, अजमेर नॉर्थ के विधायक वासुदेव देवनानी और अजमेर साउथ की विधायक अनीता भदेल राजे सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इसके बावजूद बीजेपी अपनी सीट नहीं बचा पाई।

अजमेर लोकसभा उपचुनाव के नतीजे

2014 लोकसभा चुनाव में अजमेर सीट से बीजेपी के सांवरलाल जाट ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को हराया था। उपचुनाव में बीजेपी ने इमोशनल कार्ड खेलते हुए उनके बेटे रामस्वरूप लांबा को टिकट दिया। लांबा के खिलाफ सचिन पायलट ने जातिगत समीकरण को साधते हुए रघु शर्मा को मैदान में उतारा। अजमेर लोकसभा में जाट और गुर्जर मतदाता बड़ी संख्या में हैं। बीजेपी के उम्मीदवार राम स्वरूप लांबा जाट समुदाय से आते हैं जबकि गुर्जर वोटर सचिन पायलट के पीछे हमेशा खड़े रहे हैं। यहां सचिन पायलट ने चालाकी दिखाते हुए रघु शर्मा को टिकट देकर ब्राह्मण वोट में सेंध लगा दी।

अलवर लोकसभा उपचुनाव के नतीजे

अलवर की बात करें तो पिछले दिनों गौ हत्या को लेकर हुए हिंसा का नुकसान बीजेपी को उठाना पड़ा। इस घटना के बाद मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण हुआ। प्रचार के दौरान बीजेपी प्रत्याशी जसवंत सिंह यादव ने कहा कि अगर तुम मुस्लिम हो तो कांग्रेस के प्रत्याशी कर्ण सिंह को वोट देना। मुस्लिम वोटर एकजुट होकर कांग्रेस को वोट किया। अलवर सीट पर 11 प्रत्याशी मैदान में खड़े थे। 2 मुस्लिम प्रत्याशी भी थे जिन्हें कुल 2500 वोट मिले। मुस्लिम वोट एकमुश्त कांग्रेस के पाले में पड़ी। 2014 लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी के महंत चांदनाथ चुनाव जीते थे। उनकी मौत के बाद यह सीट खाली हुआ।

पश्चिम बंगाल में TMC दोनों सीटों पर जीती

पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट TMC सांसद सुल्तान अहमद के निधन के बाद खाली हुई थी जबकि नुआपाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन के बाद उपचुनाव हुए।दोनों सीटों पर TMC के उम्मीदवारों ने बंपर जीत दर्ज की है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares