इस राज्य में है 11.48 करोड़ टन सोने का भंडार, हो सकता है देश का कायापलट

Gold Mine

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग की मानें तो राजस्थान के बांसवाड़ा और उदयपुर जिलों में 11.48 करोड़ टन सोने का भंडार (Gold Mine) होने की संभावना है। मीडिया से बातचीत के दौरान विभाग के महानिदेशक ने इस बात की जानकारी दी है। वहीं इतनी बड़ी मात्रा में अगर सचमुच देश में सोने की खदान है, तो इससे देश का कायापलट होने की उम्मीद की जा सकती है। खबर के अनुसार, सोने की ये खदान उदयपुर और बांसवाड़ा जिलों के भूकिया डगोचा इलाके में होने की बात कही जा रही है, जहां पर भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (Geological Survey of India) जल्द ही खुदाई कर सकता है।

राजस्थान की रेतीली जमीन में बहुत कुछ मौजूद

भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, राजस्थान में सोने के साथ ही अन्य खनिजों के भी भंडार मिले हैं, वहीं कई और Gold Mine होने की संभावना है। विभाग का कहना है कि साल 2010 से अब तक राजस्थान में 8.11 करोड़ टन तांबे का भंडार पता लगाया जा चुका है। यह भंडार (Gold Mine) राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेड़ा और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाके में मिला है।

तांबे के अलावा राजस्थान के राजपुरा दरीबा खनिज पट्टी में 35.65 करोड़ टन सीसा-जस्ता के भी भंडार मिले हैं। भीलवाड़ा के सलामपुरा और उसके आसपास के इलाकों में भी सीसा-जस्ता के भंडार मौजूद हैं। वहीं राजस्थान में उर्वरक खनिज पोटाश और ग्लुकोनाइट के भंडार भी होने की आशंका है। राजस्थान के नागौर, गंगापुर और सवाई माधोपुर में पोटाश और ग्लुकोनाइट की खदान होने की संभावना जतायी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *