राजस्थान, पश्चिम बंगाल में उप-चुनाव आज, काफी कुछ होगा दांव पर

Written by
Rajasthan West Bengal Bypoll

राजस्थान और पश्चिम बंगाल की कुछ सीटों पर आज उप-चुनाव हो रहे हैं। ये उप-चुनाव एक तरह से दोनों ही राज्यों की सरकारों के लिए बेहद अहम हैं। दरअसल जल्द ही राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं, वहीं पश्चिम बंगाल में भी चुनाव नजदीक हैं। ऐसे हालात में आज हो रहे उप-चुनाव (Rajasthan West Bengal Bypoll) काफी अहम हो जाते हैं। इन चुनावों के नतीजों से जनता का रुख जानने में मदद मिल सकती है, यही वजह है कि दोनों ही प्रदेशों में सरकारें इन चुनावों में पूरी जी-जान लगा रही हैं, ताकि विपक्षियों को किसी भी तरह का मौका ना मिल सके।

राजस्थान में BJP और कांग्रेस में सीधा मुकाबला

राजस्थान में आज अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के लिए और साथ ही मांडलगढ़ विधानसभा सीट के लिए उप-चुनाव (Bypoll) हो रहे हैं। इन चुनावों में सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी पार्टी कांग्रेस में कड़ा मुकाबला है। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार किसी भी तरह की ढिलाई के मूड में नहीं है, यही वजह है कि इन उप-चुनावों पर सभी की निगाहें टिकी हैं।

Rajasthan West Bengal Bypoll

बता दें कि सभी सीटों पर उप-चुनाव (Bypoll) मौजूदा सांसदों और विधायकों के निधन के कारण हो रहे हैं। अलवर लोकसभा सीट की बात करें तो भाजपा की ओर से डॉ. जसवंत सिंह यादव और कांग्रेस की तरफ से डॉ. करण सिंह यादव उम्मीदवार हैं। वहीं अजमेर में भाजपा की ओर से रामस्वरुप और कांग्रेस के डॉ. रघु शर्मा आमने-सामने हैं। मांडलगढ़ विधानसभा के उप-चुनाव में भाजपा के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच कड़ी टक्कर है। उल्लेखनीय है कि अभी तक ये तीनों ही सीटें भाजपा के पास थी। ऐसे में इन उप-चुनावों में राजस्थान में भाजपा पर अपना प्रदर्शन दोहराने का भी दबाव होगा।

पश्चिम बंगाल में TMC और भाजपा के बीच टक्कर

पश्चिम बंगाल में उलुबेरिया लोकसभा सीट और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उप-चुनाव हो रहे हैं। बता दें कि हावड़ा की उलुबेरिया सीट पर TMC के वर्तमान सांसद सुल्तान अहमद के निधन के कारण उप-चुनाव (Bypoll) हो रहा है। वहीं नवपाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन के कारण सीट खाली हुई है। दोनों ही सीटों पर सत्ताधारी टीएमसी और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है, वहीं माकपा भी इन चुनावों में कड़ी टक्कर दे सकती है।

Rajasthan West Bengal Bypoll

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares