अयोध्या विवाद पर SC में सुनवाई आज, जल्द निपटारे की उम्मीद

Written by
Ram Janmabhoomi Babri Dispute

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Janmabhoomi Babri Dispute) को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय पीठ इस मामले पर सुनवाई करेगी। यह सुनवाई दोपहर 2 बजे से शुरु होगी। फिलहाल सभी पक्षों ने कोर्ट में दस्तावेज सौंप दिए हैं।

Ram Janmabhoomi Babri Dispute पर जल्द फैसला होने की उम्मीद

बता दें कि जस्टिस दीपक मिश्रा (Chief justice Deepak Mishra) की अध्यक्षता वाली पीठ ने रामजन्मभूमि विवाद (Ramjanmabhoomi Controversy) पर 5 दिसंबर को सुनवाई की थी। इस सुनवाई में पीठ ने स्पष्ट किया 8 फरवरी से रामजन्मभूमि मसले पर नियमित सुनवाई होगी, साथ ही कोर्ट ने सभी पक्षों से मामले से संबंधित सभी कागजात सौंपने को कहा था।

वहीं मामले की सुनवाई से पहले बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) के पैरोकार इकबाल अंसारी का कहना है कि अब सुलह की कोई संभावना नहीं है, इस मामले में जल्द सुनवाई हो, क्योंकि अब इस मुद्दे पर राजनीति हो रही है।

श्री रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सतेन्द्र दास का भी मानना है कि अब रामजन्मभूमि विवाद का निपटारा जल्द हो, ताकि आपसी विवाद खत्म हो सके।

Ram Janmabhoomi Babri Dispute

इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसले के खिलाफ हुई अपील

उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर, 2010 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रामजन्मभूमि विवाद पर अपना फैसला सुनाते हुए विवादित भूमि को 3 हिस्सों में बांटने का आदेश दिया था। एक हिस्सा निर्मोही अखाड़ा, दूसरा हिस्सा रामलला और तीसरा हिस्सा सुन्नी वक्फ बोर्ड को देने का फैसला सुनाया था। लेकिन इसके बाद हिंदू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अर्जी दाखिल की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को स्टे करते हुए यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares