SUNDAY है तो क्या हुआ ? निश्चिंत रहिए, आपका बैंक खुला रहेगा और आप हर तरह का लेन-देन कर सकेंगे

Written by

सामान्यत: यह अवधारणा है कि सरकारी कार्यालय खुले कम रहते हैं और वहाँ छुट्टियाँ अधिक होती हैं। ऐसे ही सरकारी कार्यालयों में बैंक भी शामिल हैं, जिनसे आम आदमी का आएदिन पाला पड़ता है, परंतु छुट्टियों के कारण कई लोगों के काम अटक जाते हैं।

खैर, रविवार के दिन तो सरकारी क्या, गैरसरकारी संस्थान भी बंद रहते हैं। ऐसे में यदि बैंक बंद रहें, तो आश्चर्य की क्या बात है, लेकिन इस रविवार यानी 31 मार्च को बैंक बंद नहीं रहेंगे। यह बैंक ग्राहकों के लिए एक बहुत बड़ी और अच्छी खबर है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार 31 मार्च वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोज़िंग का काम होता है। इसलिए सरकारी लेन-देन वाले बैंक वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन खुले रहते हैं। संयोग से वित्तीय वर्ष 2018-19 का अंतिन दिन 31 मार्च इस बार रविवार को पड़ रहा है और इसलिए इस रविवार को देश के सभी सरकारी और निजी बैंक खुले रहेंगे।

आरबीआई के परिपत्र के अनुसार 31 मार्च रविवार को सभी सरकारी और निजी बैंक सायं 6.00 बजे तक खुले रहेंगे। साथ ही RTGS, NEFT सहित सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन भी 30 मार्च को रात 8 बजे तक और 31 मार्च रविवार को शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे।

आम आदमी को क्या होगा फायदा ?

रविवार को बैंक खुले रहने से आम आदमी को भी फायदा होगा। बैंक ग्राहक 31 मार्च रविवार के दिन भी बैंक से जुड़े काम कर सकेंगे। चेक जमा करने सहित सभी प्रकार के काम बैंक में हो सकेंगे।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares