RBI जल्द जारी करेगा 10 रुपए का नया नोट

Written by
Ten Rupees New Note

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 10 रुपए का नया नोट (Ten Rupees New Note) जारी करने वाला है। सूत्रों के अनुसार, यह नोट चॉकलेट ब्राउन रंग का होगा, जिसके पीछे कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर छपी होगी। RBI के सूत्रों के अनुसार, अभी तक 10 रुपए के नए 10 करोड़ नोट छाप चुकी है। जिनकी कुल कीमत 100 करोड़ रुपए है।

क्या होगी खासियत

10 रुपए के नए नोट की बात करें तो यह नोट आकार में 6.3 सेमी चौड़ा और 12.3 सेमी लम्बा होगा। नोट के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर होगी और देवनागरी लिपि में 10 लिखा होगा। महात्मा गांधी की तस्वीर के बगल में RBI गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। साथ ही सिक्योरिटी फीचर की बात करें तो सीरियल नंबर का आकार बढ़ते क्रम में होगा। नोट के पीछे कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर होगी और स्वच्छ भारत का लोगो लगा होगा।

Ten Rupees New Note

छोटे नोटों पर सरकार का जोर

बता दें कि नोटबंदी (Demonetization) के बाद सरकार ने 2000 और 500 के नए नोट जारी किए। लेकिन इस कारण बाजार में खुले नोटों की समस्या पैदा हो गई। वहीं बड़े नोटों के कारण जाली मुद्रा की समस्या भी पैदा हो गई। साथ-साथ सरकार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को भी बढ़ावा देना चाहती है। ऐसे में सरकार अब छोटे नोटों की छपाई पर खासा ध्यान दे रही है। इससे पहले RBI 200 और 50 के नए नोट जारी कर चुका है। अब 10 रुपए का नया नोट जल्द ही बाजार में आने वाला है। गौरतलब है कि 12 साल पहले 10 रुपए के नोट (Ten Rupees Note) में बदलाव किया गया था।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares