अगले कुछ दिनों में 24 घंटे उपलब्ध होगी बैंक की यह सुविधा

Written by

Reserve Bank of India (RBI) ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए आए दिन किसी नई सुविधा का ऐलान करता रहता है। अब RBI ने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। RBI के Governor शक्तिकांत दास ने कहा कि Real Time Gross Settlement (RTGS) System अगले कुछ दिनों में 24 घंटे काम करने लगेगी। यानी ग्राहकों को बड़ी रकम Transfer करने के लिए Bank के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना होगा।

शक्तिकांत दास ने कहा कि Digital Payment को सुरक्षित तरीके से बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि UPI अथवा Card के जरिए बिना संपर्क के किए जा सकने वाले भुगतान के मामलों में प्रति लेनदेन की सीमा को 1 January 2021 से दो हजार रुपये से बढ़ाकर पांच हजार रुपये किया जाए। उन्होंने कहा कि यह ग्राहकों की इच्छा पर निर्भर करेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि इससे संबंधित परिचालन के दिशानिर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा करते समय गवर्नर शक्तिकांचत दास ने ग्राहकों को यह तोहफा दिया। फिलहाल, ग्राहकों के लिए RTGS System की Timing सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। दूसरे और चौथे Saturday को, जब Bank की छुट्टी होती है, तब यह सुविधा भी बंद रहती है। इसके साथ ही Sunday को भी यह सर्विस बंद रहती है।

RBI ने देश भर में Digital Banking को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। Corona काल में Digital Banking का उपयोग बढ़ गया है। आपको बता दें कि RTGS के तहत न्यूनतम Transfer amount 2 लाख रुपये है। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

क्या है RTGS?

RTGS का मतलब है Real Time Gross Settlement System । ‘रियल टाइम’ का मतलब है तुरंत। मतलब जैसे ही आप Money Transfer करें, कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाए। RTGS के जरिए जब आप लेनदेन करते हैं तो दूसरे खाते में तुरंत Money Transfer हो जाता है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares