हिन्दी नायाब है : आप भी पढ़िए BIG B ने अंग्रेजी के कितने ‘LEG PIECE’ किए ?

Written by

विश्लेषण : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद, 24 जून, 2019 (युवाप्रेस.कॉम)। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर निरंतर सक्रिय रहते हैं। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम सहित सोशल मीडिया के अनेक मंचों पर सीनियर बच्चन अपने विचार व्यक्त करते रहते हैं। एक ऐसा ही विचार उन्होंने अपनी मातृभाषा हिन्दी को लेकर यूज़र्स के सामने रखा है।

बॉलीवुड में बिग बी के नाम से विख्यात अमिताभ बच्चन मूलत: उत्तर प्रदेश के हैं और इस लिहाज़ उनकी मातृभाषा स्वाभाविक रूप से हिन्दी है। उनकी शुद्ध और भोजपुरी मिश्रित हिन्दी लोगों के दिलों को भी छूती है। वैसे आज के अंग्रेजी के प्रभाव वाले युग में हिन्दी की क्या दशा हुई है, यह किसी से छिपा नहीं है। अन्यथा हमारी हिन्दी तो हमारे देश की बिंदी है। संस्कृति और हिन्दी सहित सभी भारतीय भाषाओं की एक समान विशेषता यह है कि हम जो उच्चारण करते हैं, वही लिखा जाता है। जिस तरह अंग्रेजी में DO और TO का उच्चारण क्रमश: डू और टू एक समान है, परंतु GO का उच्चारण डू और टू की तर्ज पर नहीं, अपितु गो होता है।

हिन्दी की विशेषता यह भी है कि इसमें शब्दों और अभिव्यक्ति का विशाल सागर है। बिग बी अमिताभ बच्चन ने आज एक ऐसा ही मज़ेदार ट्वीट करके अंग्रेजी शब्द LEG के हिन्दी में कई PIECE कर डाले। अमिताभ का इरादा इस ट्वीट के ज़रिए अंग्रेजी सहित किसी भी भाषा की आलोचना करना कतई नहीं हो सकता, परंतु इस ट्वीट के ज़रिए बिग बी ने हिन्दी की अभिव्यक्ति की विशालता को अवश्य दर्शाने का प्रयास किया।

वास्तव में बिग बी के इस ट्वीट से ऐसा लगता है, मानो उन्हें अंग्रेजी की कंजूसी से आपत्ति है। जिस एक ‘पद’ के लिए हिन्दी में कई ‘अर्थ’ हैं, उसके लिए अंग्रेजी में केवल एक ही शब्द है लेग। अंग्रेजी में कहे जाने वाले एक लेग का हिन्दी भाषा में अलग-अलग परिस्थितियों में किस तरह अर्थ न बदल कर भी अलग-अलग शब्द के रूप में उपयोग होता है, उसे ही दर्शाने का अमिताभ ने प्रयास किया है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares