Internet Speed में Reliance Jio सबसे आगे

Written by
Reliance Jio tops in TRAI mobile speed test. It delivers 21.8 Mbps download speed.

TRAI के ताजा डेटा के मुताबिक नवंबर महीने में Reliance Jio की Average download speed 21.8 Mbps थी। अक्टूबर महीने में Jio नेटवर्क की Average download speed 21.9 Mbps थी। 4G network पर यह अब तक की सबसे अधिक स्पीड है। TRAI  के MySpeed APP डेटा के मुताबिक Download speed के मामले में Vodafone दूसरे नंबर पर है। लांचिंग के बाद Download speed के मामले में Reliance Jio लगातार टॉप पर रहा है। Jio की लांचिंग के बाद दूसरी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की स्पीड में भी काफी इजाफा हुआ है।

Jio का Average download speed 21.8 Mbps

TRAI  के MySpeed App के मुताबिक Jio की Average download speed 21.8 Mbps है। 9.9 Mbps की Download speed के साथ Vodafone दूसरे नंबर पर है। 9.3 Mbps की Download speed के साथ Airtel तीसरे नंबर पर है। Download speed के लिहाज से Idea चौथे नंबर पर है। Idea की Average download speed 8.1 Mbps है। एक महीने के भीतर Airtel की download speed 7.5 Mbps से बढ़कर 9.3 Mbps पर पहुंची है। सरकारी BSNL अभी तक 4G नेटवर्क पर उपलब्ध नहीं है। Vodafone ने अभी तक VOLTE सेवा की शुरुआत नहीं की है।

 

जानें, 4G स्पीड के नाम पर कैसे चल रहा है लाखों करोड़ों का खेल

 

Upload speed में Idea टॉप पर

TRAI  के MySpeed APP डेटा के मुताबिक अक्टूबर और नवंबर महीने में Upload speed में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 4G Upload speed के मामले में Idea अभी भी टॉप पर है। 4G नेटवर्क पर Idea की Average upload speed 7.1 Mbps है। 6.2 Mbps की Average upload speed के साथ Vodafone दूसरे नंबर पर है। Reliance Jio की Average upload speed 4.9  Mbps है और यह तीसरे नंबर पर है। 3.9 Mbps की Average upload speed के साथ Airtel चौथे नंबर पर है।

4G के लिए मिनिमम स्पीड 10 Mbps  

TRAI के मुताबिक 4G Mobile internet speed कम से कम  10 Mbps  होनी चाहिए।  यह स्पीड अधिकतम 50 Mbps तक हो सकती है। 3G कनेक्शन की बात करें तो Mobile internet speed कम से कम 3.6 Mbps होनी चाहिए जबकि अधिकतम स्पीड 21 Mbps तक हो सकती है।हाल ही में जारी हुए  Ookla’s Speed test Global Index के मुताबिक Mobile internet speed के मामले में भारत विश्व में 109वें पायदान पर है। Broadband speed के मामले में हम 76वें पायदान पर हैं। भारत में Average mobile internet speed 8.8 Mbps है जबकि broadband speed 18.82 Mbps है।  3G कनेक्शन की बात करें तो Mobile internet speed कम से कम 3.6 Mbps होनी चाहिए जबकि अधिकतम स्पीड 21 Mbps तक हो सकती है। TRAI के नियमों पर गौर करें तो वर्तमान में Reliance Jio एकमात्र नेटवर्क है जो सही मायने में 4G की स्पीड दे रहा है।

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares