अब Restaurants में Robots परोसेंगे खाना !

Written by

अगर आप किसी रेस्त्रां में खाना खाने जाते हैं और वहां आपको रोबोट्स (Robots) खाना परोसते नजर आएं तो चौंकिएगा मत। जी हां, अब जल्द ही यह नजारा हकीकत में बदलने वाला है, या कहें कि हकीकत में बदल गया है। बता दें कि चेन्नई में देश का पहला रोबोट्स थीम बेस्ड रेस्त्रां खुल गया है। जहां लोगों को रोबोट्स (Robots Waiters) खाना परोसते हैं।

चेन्नई निवासी वेंकटेश राजेन्द्रन और कार्तिक कानन इस रेस्त्रां की शुरुआत की है, जिसे नाम भी ‘Robot’ ही दिया गया है। हालांकि यह रेस्त्रां पुराना है और MOMO के नाम से संचालित होता था। लेकिन हाल ही में इसे रोबोट्स थीम बेस्ड बनाया गया है, जहां वर्तमान में 4 रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

Robots Waiters

कैसे होता है काम

रेस्त्रां में रोबोट्स काम कैसे करते हैं अगर इस बारे में बात करें तो कह सकते हैं कि यह बिल्कुल Sci-Fi फिल्मों की तरह का अनुभव देता है। बता दें कि रेस्त्रां में ऑर्डर टेबल पर रखे iPhone की मदद से किया जाता है। इसके बाद जैसे ही आपका ऑर्डर तैयार हो जाता है, रोबोट्स उस ऑर्डर को लेकर आपकी सेवा में हाजिर हो जाते हैं। इस तरह से लोगों को इस रेस्त्रां में एक कमाल का अनुभव होता है, जो इस रेस्त्रां की लोकप्रियता बढ़ाने में अहम किरदार अदा कर रहा है।

रोबोट रेस्त्रां के को-फाउंडर कार्तिक कानन का मानना है कि “होटल इंडस्ट्री (Food Industry) में अच्छा खाना अब बीते दिनों की बात हो चुकी है। आज के समय में होटल से मिलने वाला एक्सपीरियंस मायने रखता है। यही वजह है कि अब दुनिया भर में रोबोट बेस्ड थीम रेस्त्रां अपनी जगह बना रहे हैं।

Robots Waiters

गौरतलब है कि भारत में भले ही रोबोट्स थीम बेस्ड रेस्त्रां का Concept नया है। लेकिन दुनिया भर के कई देशों में इस तरह के रेस्त्रां काफी समय से संचालित हो रहे हैं। जापान तो इस मामले में एक कदम आगे निकल गया है। बता दें कि जापान के नागासाकी शहर में स्थित Huis Ten Bosch नामक amusement Park में तो रोबोट्स शेफ के रुप में काम कर रहे हैं। इसके अलावा अमेरिका के Las Vegas में Tipsy Robot नामक बार में तो रोबोट्स से Bartenders का काम लिया जा रहा है। माना जा रहा है कि AI (Artificial Intelligence) तकनीक जैसे जैसे डेवलेप होगी। वैसे-वैसे रोबोट्स की विभिन्न इंडस्ट्री में भागीदारी बढ़ती जाएगी।

बहरहाल जहां सऊदी अरब में एक रोबोट को देश की नागरिकता दे दी गई है और न्यूजीलैंड में रोबोट को चुनाव लड़ाने की तैयारी है तो ऐसे समय में फूड इंडस्ट्री में रोबोट्स का इस्तेमाल हमारे लिए चौंकाने वाली खबर नहीं होनी चाहिए।

Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares