Union Budget 2018: जानें कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

Written by
Union Budget 2018; Finance Minister Arun Jaitley cuts RS 2 excise duty on Petrol and diesel. Crude oil price in international market increasing.

नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज बजट पेश किया। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise duty) कम करने का फैसला किया है। Excise duty घटाने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की कमी आई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही है। आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2017 पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि 2018 में कच्चे तेल की कीमत 12 फीसदी तक बढ़ सकती है जिसका सीधा असर हमारी अर्थव्यवस्था पर दिखेगा।

तीन मानकों पर तय होती है कीमत

कच्चे तेल की कीमत बढ़ रही है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत भी उसी रफ्तार में बढ़ेगी जिसकी वजह से सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती का फैसला किया है। ऑयल कंपनियां तीन मानकों पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती हैं। पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत, दूसरा आयात के वक्त डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत और तीसरा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की क्या कीमत है।

एक्साइज ड्यूटी में कटौती

Excise duty में कटौती के बाद पेट्रोल पर प्रति लीटर एक्साइजट ड्यूटी 4.48 रुपए हो गई है। वहीं डीजल के लिए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी 6.33 रुपए प्रति लीटर रह गई है। वर्तमान परिस्थिति की बात करें तो इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत भी बढ़ रही है जबकि डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत भी घट रही है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर मौजूद डेटा के मुताबिक जनवरी महीने में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 2.95 रुपए बढ़े हैं।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares