रूस ने यूक्रेन के पूर्वी डोनबास पर विशेष सैन्य अभियान शुरू किया

Written by

रूस ने यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र दोनबास में विशेष सैन्य कार्रवाई की शुरूआत कर दी है। रूस की सेना क्रीमिया के रास्‍ते यूक्रेन में घुस गई हैं। आज सवेरे यूक्रेन के कई शहरों पर बैलिस्टिक मिसाइलें भी दागी गई। यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव तथा देश के अन्‍य क्षेत्रों में बडे़ धमाके सुनाई दिए। राजधानी कीव में हवाईअड्डे के पास गोलीबारी की भी खबर है।

टेलीविजन पर अपने संदेश में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने रूस समर्थित विद्रोहियों का सामना कर रहे यूक्रेन के सैनिकों से समर्पण करने और अपने घरों को लौटने का आग्रह किया है । श्री पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर कब्‍जा करना रूस का मकसद नहीं है। पुतिन ने अन्‍य देशों को चेतावनी दी कि अगर किसी ने भी रूस की कार्रवाई में दखल दिया तो वह उनके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा।

उधर, यूक्रेन ने कहा है कि पुतिन ने यूक्रेन पर पूरी क्षमता से हमला कर दिया है। यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कोलेबा ने शहरों पर हुए हमलों को युद्ध करार देते हुए कहा है कि यूक्रेन अपनी रक्षा में जवाबी कार्रवाई करेगा और वह अपने प्रयास में सफल भी होगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर लगभग दो लाख सैनिकों और युद्धक वाहनों को तैनात किया है।

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की कडी निन्‍दा करते हुए कहा है कि अमरीका और उसके गठबंधन देश मिलकर इस हमले का जवाब देंगे। श्री बाइडेन ने कहा कि विश्‍व समुदाय रूस के इस कदम को रोकेगा। उन्होंने इसके लिए राष्‍ट्रपति पुतिन को जिम्‍मेदार ठहराया। बाइडेन ने कहा कि राष्‍ट्रपति पुतिन ने सुनियोजित ढंग से युद्ध का रास्‍ता चुना है, जिससे मानव जीवन की भारी क्षति होगी और लोगों की तकलीफें बढेंगी।

रूस ने हाल ही में यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्रों दोनेत्सक और लुहान्सक को एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में मान्यता देने के बाद यह सैन्य कार्रवाई की है। इससे पहले, पुतिन ने अमरीका और उसके सहयोगी देशों पर आरोप लगाया कि वे यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकने की रूस की मांग की अनदेखी कर रहे हैं।

यूक्रेन में मौजूदा हालात को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष का टोल फ्री फोन नम्बर 1800118797 है। किसी भी सहायता के लिए इन फोन नंबरों पर भी सम्पर्क किया जा सकता है 91 11 23012113, 91 11 23014104, 91 11 23017905। लोग situationroom@mea.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यूक्रेन में भारत के दूतावास ने 24 घंटे काम करने वाली आपातकालीन हेल्पलाइन भी स्थापित की है, जिसका नम्बर 380 997300428, 380 997300483 है।

तमिलनाडु सरकार ने यूक्रेन में रह रहे राज्य के लोगों के लिए अलग से एक सहायता डेस्‍क बनायी है। प्रवासी भारतीय तमिलों के पुनर्वास और कल्याण आयुक्त कार्यालय ने अपील की है कि संकट में फंसा कोई भी व्‍यक्ति मदद के लिए वेबसाइट www.nrtamils.tn.gov.in के माध्यम से तुरंत संपर्क कर सकता है। वे अपनी किसी भी समस्‍या के बारे में इन फोन नम्‍बरों- 044- 2 8 5 1 5 2 8 8, 9 60 0023 645, 9 9 4 0 2 5 6 4 4 4 पर सम्‍पर्क कर सकते हैं।

इस बीच, भारतीयों को लाने गया एयर इंडिया का विमान यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने की वजह से दिल्ली लौट रहा है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares