इस IPS अधिकारी को सलाम, जिसने ROMANCE में डूबे कपल का VIDEO शेयर किया : जरूर देखिए, पुलिस के प्रति सोच बदल जाएगी आपकी !

Written by

पुलिस चाहे किसी भी देश की हो, उसका नाम सुनते ही आम नागरिक घबरा जाता है, क्योंकि दुनिया भर की पुलिस चंद अधिकारियों-कर्मचारियों की करतूतों के कारण बदनाम हो चुकी है, जिसमें भारत की पुलिस भी शामिल है। इसके बावजूद पुलिस बल में कई ऐसे अधिकारी और कर्मचारी भी होते हैं, जो समय-समय पर अपने कार्यों से समाज में पुलिस के प्रति व्याप्त नकारात्मक सोच को बदलने का प्रयास करते हैं।

ऐसा ही एक प्रयास किया है दिल्ली के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हरगोबिंदर सिंह धालीवाल यानी एचजीएस धालीवाल। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी धालीवाल ने 2 मई को अपने TWITTER अकाउंट से एक VIDEO शेयर किया है। कुछ लोगों के लिए यह वीडियो देखना गुदगुदाने वाला हो सकता है, परंतु धालीवाल ने जिस उद्देश्य से यह वीडियो शेयर किया है, उससे उन्हें सलाम करने का मन करता है। एक आईपीएस अधिकारी के पास कानून-व्यवस्था बनाए रखने जैसा बड़ा काम होता है। इतनी बड़ी जिम्मेदारी के बीच धालीवाल ने जो वीडियो शेयर किया, वह सड़क पर सरपट वाहन दौड़ाने वाले उन लाखों लोगों के लिए संदेश है कि यातायात नियमों का पालन करें, क्योंकि घर पर आपके परिजन आपका इंतज़ार कर रहे हैं।

क्या है VIDEO में ?

दरअसल 1997 की बैच के आईपीएस अधिकारी एचजीएस धालीवाल ने गत 2 मई को 2 वीडियो ट्वीट कर शेयर किए हैं। इन वीडियो को देखने के बाद आपको आज की युवा पीढ़ी की लापरवाही के संकेत स्पष्ट दिखाई देंगे। इन वीडियो में एक युवक ने अपनी बाइक की पेट्रोल टैंक पर अपनी प्रेमिका को बैठा रखा है। वह प्रेमिका युवक से लिपट कर शांति से नहीं बैठी है, बल्कि युवक को किस करती है। बाइक की गति भी बहुत तेज है। रोमांस में डूबा यह कपल किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बेखौफ है। धालीवाल ने पहला वीडियो TWEET करते हुए कैप्शन लिखा, ‘मोटर वेहिकल एक्ट में नए सेक्शन की जरूरत, राजौरी गार्डेन क्रॉसिंग के पास।’ धालीवाल ने कुछ ही देर बाद दिल्ली यातायात पुलिस को टैग करते हुए दूसरा वीडियो भी शेयर किया और कैप्शन लिखा, ‘राजौरी गार्डेन में मोटर साइकिल स्टंट. उसी घटना का दूसरा वीडियो। आशा है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इनकी पहचान में मदद करेगी।’

यातायात पुलिस सवालों के घेरे में

जब एक आईपीएस अधिकारी ने इस तरह का वीडियो शेयर किया, तो दिल्ली यातायात पुलिस सवालों के घेरे में आ गई। कई यूज़र्स ने दिल्ली में यातायात नियमों के उल्लंघन पर रोष व्यक्त किया। कई लोगों ने कहा कि सबसे पहले वीडियो बनाने वाले को पकड़ना चाहिए, जिससे बाइक सवार युवक और उसकी प्रेमिका को सजा दी जा सके। कुछ यूज़र्स का कहना था कि नया कानून बनाने की ज़रूरत नहीं है। वीडियो में दिखाई दे रहे बाइक सवार युवक ने हेलमेट नहीं पहन रखा है और बिना इंडिकेटर लेन भी चेंज कर रहा है। इन दो नियमों के उल्लंघन पर भी इस युगल के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares