1 जनवरी से इन बैंकों के चेक बुक हुए अमान्य

Written by
SBI Associate banks Cheque book is invalid from January 1, 2018

1 अप्रैल 2017 को SBI (State Bank of India) के 5 एसोसिएट बैंक (Associate Banks) और भारतीय महिला बैंक ( Bharatiya Mahila Bank) का SBI (State Bank of India) में विलय कर दिया गया। Merger के बाद 1 जनवरी 2018 से इन 6 बैंकों के चेक बुक अमान्य हो गए हैं। इन बैंकों के पुराने चेक बुक से कोई खाता धारक अब (Account holder) ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। नए चेक बुक के लिए SBI (State Bank of India) ने 30 सितंबर 2017 तक का वक्त दिया था लेकिन RBI (Reserve Bank of India) ने यह तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 कर दी थी।

स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), State Bank of Travancore (SBT), स्टेट बैंक ऑफ पटियाल (SBP), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH) और भारतीय महिला बैंक ( Bharatiya Mahila Bank) के SBI (State Bank of India) में विलय के बाद SBI विश्व के Top-50 बैंकों में शामिल हो गया। अगर आप इन 6 बैंकों के कस्टमर हैं तो आपको नया चेक बुक जारी करवाना होगा। अब पुराने चेक  से ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएंगे।

Merger के बाद ये नियम बदले

1). Merger के बाद website address https://www.onlinesbi.com/ है।

2). अगर आप पहले से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।

3). Mail ID और Registered मोबाइल नंबर को दोबारा रजिस्टर कराने की जरूरत नहीं है।

4). Online Banking के लिए आपका login डिटेल्स काम नहीं कर रहा है तो आप किसी भी SBI ब्रांच में इसकी शिकायत कर सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत भी की जा सकती है।

5). हालांकि NEFT/RTGS चार्ज में बदलाव हुआ है। Associate Banks के कस्टमर को वही सर्विस चार्ज देने होंगे जो SBI के कस्टमर को देने पड़ते हैं।

Merger के बाद SBI के ये सर्विस महंगे हुए

1). Merger के बाद SBI (State Bank of India) ने सर्विस चार्ज महंगा कर दिया है। 1 अप्रैल 2017 से Saving Accounts के लिए एक महीने में 3 ट्रांजैक्शन फ्री है। चौथी बार अकाउंट से लेन-देन करने पर हर बार 50 रुपए चार्ज और Service Tax देने होंगे। Current Accounts के लिए यह चार्ज अधिकतम 20 हजार रुपए तक हो सकता है।

2). ATM से निकासी पर शुल्कः

SBI के ATM से एक महीने में 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त है। 5 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर हर ट्रांजैक्शन के बदले 10 रुपए देने होंगे। दूसरे बैंकों के ATM से एक महीने में 3 ट्रांजैक्शन मुफ्त है। चौथी बार से हर ट्रांजैक्शन के बदले 20 रुपए देने होंगे।

3). Minimum balance rule:

Minimum balance के नियमों में भी बदलाव किया गया है। मेट्रो सिटी के लिए Minimum balance 5000 रुपए हैं। अर्बन एरिया के लिए 3000 रुपए और सेमी अर्बन एरिया के लिए यह 2000 रुपए हैं। ग्रामीण इलाकों(Rural areas) के लिए Minimum balance 1000 रुपए हैं।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares