देश के कई राज्‍यों में covid दिशा-निर्देशों के साथ स्‍कूल फिर खुले

Written by

Rajasthan में छठी से 8वीं कक्षा तक के स्कूल पांच महीने बाद 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुल गए हैं। स्कूलों के सभी शिक्षकों के लिए vaccination अनिवार्य कर दिया गया है। बच्चों को घर से खाना और पानी लाने की सलाह दी गई है।

Assam में सभी कोविड नियमों का पालन करते हुए आज से स्कूलों में दसवीं की कक्षाएं फिर से शुरू हो गईं। लगभग साढ़े चार महीनों के बाद विद्यार्थी स्कूल आए। कक्षाएं शुरू करने से पहले कमरों को सैनेटाइज किया गया।

इस महीने की छह तारीख से 12वीं और डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की कक्षाएं चार महीनों के अंतराल के बाद शुरू की गई थीं। राज्य में कोविड स्थिति की समीक्षा के बाद में अन्य कक्षाओं को शुरू करने का फैसला किया जाएगा।

Madhya Pradesh में पहली से पांचवी कक्षा तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्‍कूल आज से फिर खुल रहे हैं।

करीब 18 महीनों के बाद आज 20 सितंबर को पहली बार कक्षा एक से 5वीं तक के बच्चे भी स्कूल पहुंचे। स्कूल खुलने के साथ प्राइमरी स्कूलों में 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन होगा। खास बात यह है कि स्कूलों में माता-पिता की लिखित सहमति अनिवार्य होगी। इस बीच, प्रदेश में covid vaccination महाअभियान का तीसरा चरण जारी है। राज्य में 26 सितम्बर तक प्रत्येक पात्र व्यक्ति को vaccination की पहली डोज लगाने का लक्ष्य़ रखा गया है।

झारखंड में भी कक्षा 6 से ऊपर के सभी government,private और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल आज से फिर खुल गए हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा हाल ही में हुई एक बैठक में स्कूल प्रबंधन को अनुमति जारी किए जाने के बाद कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्र अब स्कूल परिसर में ऑफलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। राज्य में केवल 56 सक्रिय कोविड मामलों के उपचार के साथ, कक्षा 6 से ऊपर के सभी स्कूलों को खोलने की अनुमति राज्य सरकार द्वारा दी गई है। फिलहाल सरकार ने सभी स्कूलों को दिन में सिर्फ चार घंटे रोजाना कक्षाएं संचालित करने की अनुमति दी है। स्कूलों को कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है, वहीं सभी स्कूल स्टाफ का टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है।

Article Tags:
·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares