क्यों SEBI ने थमाया बाबा रामदेव को नोटिस

Written by

Share Market को Regulate करने वाली संस्था SEBI ने योगगुरु Ramdev की Company Ruchi Soya को Notice जारी किया है। Notice में SEBI ने Ruchi Soya से यह बताने के लिए कहा है कि योगगुरु रामदेव ने नियामक मानदंडों का उल्लंघन क्यों किया। आपको बता दें कि रामदेव की पतंजलि ने दिवाला प्रक्रिया के जरिए साल 2019 में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था। ये कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड है। 

क्या है मामला: दरअसल, आस्था टीवी पर प्रसारित एक योग सत्र के दौरान योगगुरु रामदेव लोगों से Ruchi Soya के स्टॉक में निवेश करने का आग्रह करते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही रामदेव ने Video में कुछ ऐसी भी बातें कही हैं, जो सेबी की नजर में संदिग्ध है। यही Video Clip viral होने के बाद पूंजी बाजार नियामक SEBI ने रुचि सोया को Notice जारी किया है।  

 इस Video Clip में रामदेव कहते हैं, “आजकल, Ruchi Soya के FPO (Follow-on Public Offer) पर बहुत चर्चा है। अब, क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? मैं करोड़पति बनने का मंत्र दूंगा। मैंने अभी-अभी Share Market में Investment करने के तरीके सीखे हैं। shares में व्यापार करने के लिए, एक a Demat account की आवश्यकता होती है। इसलिए, आज ही एक Demat account खोलें।” योग गुरु रामदेव की यहां तक की बातों को सेबी निवेश की सलाह के तौर पर देख रहा है।  

Video में इसके आगे रामदेव ने जो बातें कही हैं, वो SEBI की नजर में संदिग्ध है। Ramdev आगे कहते हैं, “जब मैं आपको बताऊं तो अपने Demat account में Ruchi Soya के Shares खरीदें। Ruchi Soya के बाद Patanjali Ayurveda के Shares खरीदें।” आपको यहां बता दें कि Patanjali Ayurveda अभी Share Market में Listed नहीं है लेकिन company IPO के जरिए Share Market में Entry का ऐलान कर चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि Patanjali अगले साल Share Market में Listed हो जाएगी।

 इस Video Clip में Ramdev आगे कहते हैं, “Patanjali के लिए, मैं और अधिक करूंगा। मुझे सीमा में रहकर बात करने की जरूरत है। Ruchi Soya का FPO जारी है। Patanjali का आकलन किसी भी Agency से करवा लें, Market cap हजारों करोड़ में होगा। इसलिए, जो कोई भी Patanjali Ayurveda और Ruchi Soya के shares में निवेश करता है, उसे करोड़पति बनने से नहीं रोका जा सकता है। यह Guarantee मैं आपको दे रहा हूं।” 

 

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares