महाराष्ट्र में Mission Start Again : Non-containment Zones में सशर्त फिल्म की शूटिंग की अनुमति दी

Written by

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को 3 जून से ‘Mission Start Again’ शुरू करने की घोषणा की, तीन-चरण प्रतिबंधों को हटा दिया और अब 11 सप्ताह के Lockdown में ढील देने की शुरुआत की, यहां तक ​​कि लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया। यह नियंत्रण क्षेत्रों पर लागू नहीं होगा।

पहले चरण में अनुमति दी जाने वाली गतिविधियाँ व्यक्तिगत बाहरी शारीरिक व्यायाम हैं जैसे चलना, दौड़ना और टहलना, लेकिन सख्ती से । इसके अलावा, सरकारी और निजी कार्यालयों को अपने मौजूदा कर्मचारियों की संख्या के क्रमशः 15 प्रतिशत और 10 प्रतिशत के साथ काम करना है।

समाचार पत्र की होम डिलीवरी को 7 जून से फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार शाम राज्य को लाइव स्ट्रीम किए गए पते पर कहा कि अंतिम वर्ष की विश्वविद्यालय परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी और छात्रों को पिछले सेमेस्टर के कुल अंकों में चिह्नित किया जाएगा। फिल्म की शूटिंग भी फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। सभी तीन चरणों के लिए, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू बना रहता है।

Containment Zones इस योजनाबद्ध उद्घाटन में शामिल नहीं हैं। राज्य के 19 Red Zone में Containment Zones के बाहर के हर क्षेत्र पर छूट लागू है, जिसमें अनिवार्य रूप से पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद, मालेगाँव, नासिक, धुले, जलगाँव, अकोला, अमरावती और नागपुर के मुंबई महानगर क्षेत्र और नगर निगम क्षेत्र शामिल हैं।

इसके अलावा, सरकार ने Plumber, Technicians, Electricians के साथ-साथ Auto Garages और Workshops में काम करने वालों को पूर्व नियुक्तियों के साथ काम करने की अनुमति दी है। इसके अलावा, इसने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय – आपातकालीन सेवाओं में शामिल लोगों से अपेक्षा करते हैं – 15 प्रतिशत कर्मचारियों या न्यूनतम 15 कर्मचारियों के साथ कार्य करेंगे।

5 जून से शुरू होने वाले दूसरे चरण में, सभी बाजार और दुकानें – मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स को छोड़कर – को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच Odd-Even Basis पर काम करने की करने की अनुमति है। जहां सड़क के एक तरफ दुकानें, लेन और मार्ग Odd Basis में खुलेंगे, वहीं दूसरी तरफ की दुकानें Even Basis में खुलेगी। हालांकि, ग्राहकों को कपड़े पर प्रयास करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और Exchange and Return Policy को अभी के लिए खत्म कर दिया गया है।

Chief Secretary Ajoy Mehta ने कहा, “लोगों को खरीदारी के लिए साइकिल चलाने और आस पड़ोस के बाजारों का उपयोग करने की सलाह दी गई है … खरीदारी के लिए मोटर चालित वाहनों का उपयोग सख्ती से मना किया जाएगा,” Chief Secretary Ajoy Mehta ने कहा कि यदि सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन नहीं किया जाता है, तो अधिकारी ऐसी दुकानों और बाजारों को तुरंत बंद करवा देंगे ।

इसके अलावा, टैक्सी, कैब एग्रीगेटर्स और ऑटोरिक्शा को आवश्यक गतिविधियों के लिए ड्राइवर के अलावा केवल दो व्यक्तियों को फेरी लगाने की अनुमति दी गई है।

8 जून से तीसरे चरण में, सभी निजी कार्यालयों को 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित किया जा सकता है।

Mass Transporters जैसे BEST और Suburban Train Service इस श्रेणीबद्ध उद्घाटन का हिस्सा नहीं हैं, न ही स्कूल और कॉलेज, धार्मिक स्थान और पूजा स्थल, नाई की दुकानें, स्पा और सैलून, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां के साथ-साथ सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक और बड़ी मंडलियां हैं।

अधिकारियों ने कहा कि निजी और सरकारी कार्यालयों की कर्मचारियों की संख्या बढ़ाना स्थानीय ट्रेन सेवाओं के फिर से शुरू होने पर निर्भर करेगा – एक ऐसा निर्णय जो केंद्र को लेना है – साथ ही आने वाले दिनों में मामलों में इस तरह की स्पाइक।

Chief Minister Uddhav Thackeray ने शाम को राज्य को संबोधित करते हुए कहा कि, “7 जून से अखबार की होम डिलीवरी की अनुमति दी जाएगी। हम अगले रविवार से समाचार पत्रों की होम डिलीवरी की अनुमति दे रहे हैं। लेकिन हमें उन समाचारपत्र विक्रेताओं की देखभाल करने की आवश्यकता है जिन्हें मास्क और हैंड सैनिटाइटर की एक बोतल दी जानी चाहिए”।

उन्होंने आगे कहा कि अगस्त तक अंतिम वर्ष की विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करना मुश्किल है। “इसलिए, हमने एक निर्णय लिया है कि छात्रों को उनके पिछले सभी सेमेस्टर परीक्षाओं के कुल अंकों के आधार पर अंतिम सेमेस्टर के लिए चिह्नित किया जाएगा। फिर भी, अगर किसी भी छात्र को लगता है कि वे अधिक अंक (कुल अंकों की तुलना में) स्कोर कर सकते हैं, तो उसे परीक्षा में बैठने के लिए एक विकल्प दिया जा सकता है जब भी परीक्षा आयोजित करना संभव हो। ”

इसके अलावा, शूटिंग की अनुमति देने के लिए विभिन्न मनोरंजन निकायों की बढ़ती मांग के साथ, सरकार ने गैर-रोकथाम क्षेत्रों में फिल्मों, टेलीविजन धारावाहिकों, वेब श्रृंखला और अन्य की शूटिंग को फिर से शुरू करने की सशर्त अनुमति दी। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा: “आवेदनों की जांच की जाएगी और फिर अनुमति दी जाएगी। यदि आवेदन संतोषजनक पाए जाते हैं, तो संभव है कि उत्पादन कार्य शुरू करने की अनुमति एक दिन के भीतर दी जाएगी। ”

GR (Government Resolution) ने निर्माताओं को क्रू की ताकत को 33 प्रतिशत तक कम करने के लिए कहा, जबकि सभी कर्मचारियों को शूटिंग के लिए यात्रा करते समय पहचान पत्र ले जाना आवश्यक है। जब भी संभव हो, कास्टिंग को Facetime, Zoom, Skype और अन्य ऐसे विकल्पों के माध्यम से दूरस्थ रूप से किया जाना चाहिए।

किसी भी टीवी शो के लिए शूटिंग शुरू करने के लिए सभी आवश्यक अनुमतियां संबंधित प्रसारण कंपनी द्वारा जिले के कलेक्टर से खरीदी जानी हैं, जहां शूटिंग होनी है। इस बीच, शिवसेना ने मुंबई में अपने शाकों को क्लीनिक में बदलने का फैसला किया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares