INDIAN ARMY देने जा रही है ऊँचा पद और बड़ी सैलरी पाने का सुनहरा अवसर : हो जाइए तैयार

बस 10 से 14 साल कीजिए नौकरी, लीजिए वेतन और निवृत्ति पर पाएँ 17 से 38 लाख रुपए

कम समय तक नौकरी करके लाखों रुपए कमाने का शॉर्ट कट चाहने वाले युवकों के लिए भारतीय सेना एक आकर्षक प्लान लेकर आई है। युवाओं को भारतीय सेना से जुड़ने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु भारतीय थलसेना (INDIA ARMY) जो आकर्षक और बड़ा प्लान लेकर आ रही है, उसमें युवाओं को सेना में उच्च पदों पर आसीन होने का सुनहरा अवसर मिलेगा। इतना ही नहीं, सेना के इस प्लान में जहाँ नौकरी की अवधि मात्र 10 और 14 वर्ष है, वहीं पैकेज में 17 लाख व 38 लाख रुपये देने का प्रस्ताव है। इसके अलावा ऊँची सैलरी और छुट्टियों के भी ऑफर दिये गये हैं।

भारत दुनिया का सबसे अधिक युवा आबादी वाला देश है। इतना ही नहीं, भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थ व्यवस्था भी है, जिसने हाल ही में फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया की छठवें नंबर की सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बन गया है। ऐसे में हर क्षेत्र में युवाओं के लिये रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। ऐसे में भारतीय सेना भी उत्साही युवाओं का लाभ लेने के मामले में पीछे नहीं रहना चाहती है और इसके लिये तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि भारतीय सेनाएँ उच्च अधिकारियों की कमी से जूझ रही हैं। थलसेना की आवश्यकताओं को देखते हुए इसमें लगभग 49,933 अधिकारियों की आवश्यकता है, परंतु इसकी तुलना में अभी अधिकारियों की संख्या 42,635 ही है। इस प्रकार थलसेना यानी आर्मी को अभी भी 7 हजार से अधिक अधिकारियों की आवश्यकता है। दूसरी तरफ भारतीय नौसेना (NAVY) को भी अधिकारियों की कमी खल रही है। नौसेना में 1,606 अधिकारियों की कमी है। हालाँकि इस मामले में वायु सेना में अधिकारियों और जवानों की ज्यादा कमी नहीं है। भारतीय वायुसेना (IAF) में मात्र 192 अधिकारियों के पद ही रिक्त हैं।

अधिकारियों की कमी को देखते हुए भारतीय थलसेना ने इस कमी को पूरा करने के लिये एक प्लान तैयार किया है। सेना ने निश्चय किया है कि शॉर्ट सर्विस कमीशन में अधिक से अधिक युवा शामिल होकर एक अच्छी, प्रतिष्ठित और दबदबे वाली जॉब हासिल करें, इसके लिये सेना युवाओं को अच्छी सैलरी, पेड स्टडी लीव तथा 10 और 14 साल के कार्यकाल वाली नौकरी उपलब्ध करायेगी। इतना ही नहीं, 10 साल की नौकरी खत्म करने पर 17 लाख रुपये और 14 साल की नौकरी खत्म करने पर 38 लाख रुपये भी देगी।

इस नये पैकेज को तैयार करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस पैकेज के अनुसार प्रति वर्ष 12 महीने की सैलरी में दो महीने की सैलरी जोड़कर दी जाएगी। हालाँकि यह रकम साल के अंत में नहीं मिलेगी, परंतु यह रकम इकट्ठी होकर 10 साल की नौकरी पूरी करने के बाद 17 लाख रुपये के रूप में मिलेगी और 14 साल की नौकरी पूरी करने पर 38 लाख रुपये के रूप में इकट्ठी मिलेगी।

सूत्रों के अनुसार शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत तैनात किये जाने वाले अधिकारियों का 20 साल का कार्यकाल पूरा हो और वह पेंशन के अधिकारी बनें, इसके लिये उन्हें डिफेंस सिक्युरिटी कॉर्प्स (DFC) या नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) में भेजा जा सकता है। इसके अलावा प्रोफेशनल कोर्स करने के लिये उन्हें फुल पेड लीव तथा अन्य लाभ देने का भी विचार किया गया है।

Leave a Reply

You may have missed