प्रधानमंत्री जन धन योजना के आज छह साल पूरे, इस योजना की पहल से एक बड़ा बदलाव आया- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Written by

प्रधानमंत्री जन धन योजना के आज छह साल पूरे हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की पहल से एक बड़ा बदलाव आया है और यह गरीबी उन्‍मूलन के लिए एक आधार है। इस योजना से करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट किया कि छह साल पहले उन लोगों के लिए यह योजना शुरू की गई थी जिनके पास बैंक में खाते नहीं थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे लाभान्वित होने वालों में अधिकतर संख्‍या ग्रामीणों और महिलाओं की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस योजना को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास करने वालों की भी सराहना की।

देश के सभी लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के लिए 28 अगस्‍त, 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना लागू की गई थी। योजना का शुभारम्भ करते हुए प्रधानमंत्री ने इस अवसर को देश के गरीब लोगों को निर्धनता के दुष्‍चक्र से निकालने का महत्‍वपूर्ण कदम बताया था। इस योजना के अंतर्गत अब तक 40 करोड़ 35 लाख बैंक खाते खोले गए है। इन खातों में एक लाख 31 हजार करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के लगभग आठ करोड़ खाता धारकों को विभिन्‍न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण प्राप्‍त हो रहा है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares