गुजरात पर छाया मॉनसून : अहमदाबाद-गांधीनगर में धीमी धारा, तो दक्षिण-मध्य और सौराष्ट्र में जम कर बरस रहे बदरा

Written by

अहमदाबाद, 29 जून, 2019 (युवाप्रेस.कॉम)। दक्षिण पश्चिम मॉनसून 2019 गुजरात में दाखिल हो चुका है और पूरे राज्य पर छा गया है। दक्षिण गुजरात से प्रवेश करने वाले मॉनसून ने जहाँ दक्षिण गुजरात में भारी वर्षा का आरंभ किया है, वहीं मध्य गुजरात और सौराष्ट्र में भी जम कर बादल बरस रहे हैं। अहमदाबाद और गांधीनगर में पिछले दो दिनों से भीषण उमस परेशान लोगों को शनिवार सुबह से आरंभ हुई रुक-रुक कर कभी तेज, तो कभी धीमी धारा से हो रही बरसात ने राहत और सुकून का एहसास कराया है।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून सामान्यत: 1 जून को केरल में और 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है, परंतु पिछले कई वर्षों की तरह इस बार भी मॉनसून की गति धीमी रही। अब जबकि मॉनसून ने पूरे गुजरात को अपने आगोश में ले लिया है, तब तपती धरा और भीषण गर्मी से त्रस्त लोगों के मन मानो तृप्त हो गए हैं। मॉनसून के आगमन के साथ ही राज्य में पिछले चौबीस घण्टों से विशेषकर दक्षिण और मध्य गुजरात में जोरदार पानी बरस रहा है, तो सौराष्ट्र के कई इलाकों में भी भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

सरकारी आँकड़ों के अनुसार समूचे गुजरात में पिछले चौबीस घण्टों के दौरान सर्वाधिक 8 इंच बरसात वापी में दर्ज की गई, जबकि पारडी में 7 व कपराडा में 6-6 इंच वर्षा हुई। भारी वर्षा से समग्र वलसाड जिला तर-ब-तर हो गया। इसके अलावा नवसारी, पलसाणा, करजण, शिहोर-गणदेवी, धरमपुर, घोघा, लाठी, भरूच, खेरगाम, धोलेरा, डभोई, चोर्यासी, जलालपोर, बाबरा-नेत्रंग, गीरगढडा, भावनगर, मांडवी (सूरत) और वाघोडिया में भी 2 से 5 इंच तक वर्षा के बाद तपन काफूर हो गई है।

शनिवार सुबह से भी बरसात का सिलसिला जारी रहा। विशेषकर डांग के वघई में 5 इंच, खेरगाम में 4 इंच, वडोदरा-वाँसदा में 2 इंच, आंकलाव, धरमपुर, नवसारी, छोटा उदेपुर, महुवा, तिलकवाडा, कपराडा, जेतपुर पावी, बारडोली, पलसाणा, पारडी, सुबिर, धरमपुर, वलसाड और डांग और कामरेज में 1 से 2 इंच बरसात हुई।

अहमदाबाद में पिछले तीन-चार दिनों से लगातार भीषण उमस से लोग परेशान थे। महानगर के लोगों को मॉनसूनी झमाझम वर्षा का आतुरतापूर्वक इंतज़ार था, परंतु पिछले तीन-चार दिनों के भीतर कुछ देर की बरसात के बाद धूप निकल आने से लोग उमस के कारण पसीना-पसीना हो जा रहे थे। यद्यपि शनिवार को स्थितियाँ थोड़ी बदली हुई नज़र आईं। आसमान में बादलों ने डेरा डाले रखा है और बिजली की गड़गड़ाहट भी हो रही है। ऐसे में संभावना है कि अहमदाबाद में अगले कुछ घण्टों में मूसलाधार बारिश का नज़ारा देखने को मिल सकता है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares