गुजरात निवेश का सर्वश्रेष्ठ विकल्प बना है उसमें special Investment Zone Dholera(DSIR) का योगदान महत्वपूर्ण रहा है-Chief Minister Bhupendra Patel

Written by

Chief Minister Bhupendra Patel ने बुधवार को video conferencing के जरिए Dubai-Expo-2020 के Global Platform से दुनियाभर के Entrepreneurs और Investors से गुजरात में अपना कारोबार बढ़ाने और Global Business Development से जुडऩे का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि Dholera भविष्य का सबसे अत्याधुनिक Industrial city बनेगा। उन्होंने Dubai Expo में Indian Pavilion Dholera (SIR) पर Green Field Industrial सिटी Dholera SIR की विशेषताएं बताईं।

उन्होंने कहा कि Policy Driven State, बेहतर बुनियादी सुविधाएं और सर्वग्राही विकास के साथ प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत, ‘Make in India’के सपने को साकार करने के लिए देश-विदेश के Investors को गुजरात में आकर्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मौजूदा समय में गुजरात की चर्चा और तुलना विश्व के विकसित देशों के साथ होती है। देश का सबसे ज्यादा विदेशी पूंजी निवेश अर्थात 37 फीसदी FDI सिर्फ Gujarat ने हासिल किया है। Engineering, Auto Parts, Textile, Pharmaceutical, Chemical तथा Gem & Jewelery Sector में Gujarat आगे हैं। उन्होंने कहा कि 1600 किलोमीटर लम्बे समुद्री किनारे Gujarat का एक बड़े और 48 नॉन मेजर (छोटे- बड़े) बंदरगाहों के कारण मध्य-पूर्वीय, अफ्रीका और यूरोप से समुद्री व्यापार का गेटवे बना है।

Bhupendra Patel ने यह साफ किया कि गुजरात निवेश का सर्वश्रेष्ठ विकल्प बना है उसमें special Investment Zone Dholera (DSIR) का योगदान महत्वपूर्ण रहा है।

Bhupendra Patel ने Dholera SIR Greenfield Project की विशेषताओं की जानकारी देते हुए कहा कि 920 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में आकार लेने वाला यह Project Delhi-Mumbai Industrial Corridor (DMIC) के एक हिस्से के रूप में तथा Next Generation Technology से सुसज्जित State of the Art Facility युक्त सुनियोजित शहर बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि Dholera SIR में Aerospace, Defense, Engineering, IT, Electronics and Renewable Energy सहित अनेक क्षेत्रों के लिए संभावनाएं हैं। अभी राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग के साथ जुड़े Dholera के निकट भविष्य में Ahmedabad के साथ Expressवे के जरिए जुडऩे की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि Dholera में International Airport का काम भी शुरू हो गया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares