WORLD CUP 2019 : जीते, पर चीते की तरह नहीं !

TEAM INDIA का विजयी प्रारंभ, दक्षिण अफ्रीका को हराया

अब निगाहें 9 जून को ऑस्ट्रेलिया से होने वाले मुक़ाबले पर

अहमदाबाद, 5 जून, 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। WORLD CUP 2019 में बुधवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर विजयी शुरुआत की है। उप कप्तान रोहित शर्मा और युजवेन्द्र चहल जीत के हीरो रहे। युजवेन्द्र चहल ने जहाँ अपने 10 ओवर के स्पैल में 51 रन देकर 4 विकेट झटके और दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग लाइन-अप की कमर तोड़ दी और उनके बड़ा स्कोर बनाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया, वहीं रोहित शर्मा ने धीमी किन्तु सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पहले ही मैच में शतक बनाकर न सिर्फ अपनी खोई हुई फॉर्म हासिल की बल्कि अपनी टीम को जीत की भेंट दी। वह अंत तक आउट नहीं हुए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की WORLD CUP प्रतियोगिता विश्व में सबसे अधिक देखी जाने वाली और लोकप्रिय प्रतियोगिता है। WORLD CUP 2019 12वीं प्रतियोगिता है। यह प्रतियोगिता इंग्लैंड और वैल्स में आयोजित हो रही है। श्रृंखला का 8वाँ मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच साउथेम्पटन में खेला गया। इसमें दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। हालाँकि उसकी शुरुआत बेहद खराब रही और दोनों ओपनर हासिम अमला 8 और क्विंटन डिकॉक 10 बनाकर आउट हो गये। पहले पावरप्ले में ही जसप्रीत बुमराह ने दोनों ओपनर को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका के बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते कदमों को रोक दिया। इसके बाद दूसरे पावरप्ले में चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी ने 5 विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीका को एक-एक रन बनाने के लिये तरसा दिया। अंतिम ओवरों में भुवनेश्वर कुमार ने भी 2 विकेट झटककर निर्धारित 50 ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 227 के स्कोर पर समेट दिया।  

इसके बाद रन चेज़ करने उतरी टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन भी जल्दी ही आउट हो गये, परंतु इसके बाद दूसरे ओपनर और टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे नंबर पर खेलने आये कप्तान विराट कोहली के साथ सँभलकर खेलना शुरू किया और धीमी गति से पारी को आगे बढ़ाया। विराट कोहली ज्यादा देर साथ नहीं दे पाये और फुलक्वायो की गेंद पर चकमा खाकर विकेट कीपर के हाथों में कैच दे बैठे। उनकी पारी 18 रन पर खत्म होने के बाद चौथे नंबर पर आये के. एल. राहुल के साथ रोहित शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर गति भी बढ़ाई परंतु फिर राहुल भी एक गलत शॉट खेलकर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फेफ डु प्लेसी को कैच थमाकर चलते बने। उनके बाद आये विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्रसिंह धोनी ने रोहित शर्मा का साथ निभाया। इस बीच शर्मा ने अपने करियर का 23वाँ शतक पूरा किया। ऐसा लग रहा था कि यह दोनों खिलाड़ी अंत तक खेलेंगे तभी एक बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में क्रिस मोरिस की गेंद पर धोनी भी गेंदबाज को ही कैच थमा बैठे। अंत में हार्दिक पांड्या ने आकर रोहित के साथ गेम खत्म की। अंत तक आउट नहीं होने वाले और अपनी टीम को जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ दी मैच घोषित किया गया। भारत का अगला मुकाबला 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वर्ल्ड कप में अपनी फॉर्म हासिल नहीं कर पा रही है और अभी तक खेले तीनों मैच हारकर हासिये पर चली गई है। इस प्रतियोगिता में 10 टीमें खेल रही हैं और इस बार ग्रुप नहीं बनाये गये हैं। हर टीम को प्रत्येक टीम के साथ एक-एक मैच खेलना है। इस हिसाब से प्रत्येक टीम को अन्य नौ टीमों के साथ कुल नौ मैच खेलने हैं। दक्षिण अफ्रीका टीम 3 मैच खेल चुकी है और अब उसे सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के लिये बाकी मैचों में काफी दम लगाना होगा।

Leave a Reply

You may have missed