Bollywood star Salman Khan और अन्य लोगों में खिलाफ फैसला आजः- काला हिरण मामला

Written by
Bollywood star Salman Khan

जोधपुरः- Bollywood star Salman Khan और अन्य लोगों में खिलाफ आज एक स्थानीय अदालत दो दशक पुराने काला हिरण के शिकार के मामले की फैसला सुनाएगी। इस दौरान मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को इस मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए कहा था कि इसमें फैसला बाद में सुनाया जाए। हांलांकि उन्होंने कहा था कि फैसला सुनाए जाने के समय सभी आरोपी कलाकार सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेन्द्रे और नीलम अदालत में मौजूद रहेंगे। लिहाजा अदालत में पेश होने के लिए ये सभी कलाकार मुंबई से जोधपुर पहुंच चुके हैं।

गोरतलब यह है कि मुंबई से जोधपुर रवानगी के दौरान इनमे से किसी ने भी हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कोई बातचीत नहीं की। बताया जा रहा है कि Bollywood star Salman Khan पर आरोप है कि उन्होंने जोधपुर के निकट कणकणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था।

1998 में शूटिंग के दौरान किया गया था शिकार

यह हादसा फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग के दौरान 2 अक्तूबर, 1998 की है। दरअसल बोलीवुड स्टार सलमान खान के विरूध वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और अन्यकलाकार वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं।

1998 में दो हिरणों का हुआ था शिकार

इस बीच सरकारी वकील भवानी सिंह भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि ’’ उस रात सभी कलाकार जिप्सी कार में थे, सलमान खान वाहन चला रहे थे। हिरणों का झुंड देखने पर उन्होंने गोली चलाई और उनमें से दो हिरण मार दिए थे ’’। उन्होंने यह भी कहा कि जब लोगों ने उन्हें देखा और उनका पीछा किया तो ये कलाकर मृत हिरणों को मौके पर छोड़कर भाग गए थे।

ये लोग हैं आरोपी

Bollywood star Salman Khan ( 52), सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम।

Bollywood star Salman Khan ने खुद को निर्दोष बताया था

बताया जा रहा है कि अभिनेता सलमान खान ने जनवरी 2017 में जोधुपर की सीजेएम कोर्ट में अपनी गवाही के दौरान खुद को बेकसूर बताया था। उन्होंने कहा था कि मुझे इस साजीश में झूठा फंसाया गया है।

इन मामले की वन विभाग ने दर्ज कराया था केस

गोरतलब यह है कि 15 अक्टूबर 1998 को Bollywood star Salman Khan और उनके साथियों के खिलाफ वन विभाग ने जोधपुर में चार केस दर्ज कराए थे। पहला केस आर्म्स एक्ट के तहत और बाकी के तीन काले हिरण के शिकार के मामले में दर्ज किए गए थे।
बहरहाल अदालत में पेश होने के लिए बोलीवुड स्टार सलमान खान और सभी कलाकार मुंबई से जोधपुर पहुंच चुके हैं।

बोलीवुड स्टार सलमान खान को दोषी करार दिया है।

बहरहाल जोधपुर की एक अदालत काला हिरण के शिकार मामले में दो दशक पुराने बाद बोलीवुड स्टार सलमान खान को दोषी करार दिया है। जबकि अदालत ने सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलिमा कोठारी को बरी कर दिया है। इस बीच मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था। जोधपुर कोर्ट के फैसला सुनाए जाने के समय सभी आरोपी कलाकार सलमान खान, सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम अदालत में मौजूद रहे। हांलांकि सलमान खान के वकील कम सजा के लिए जिरह कर रहे हैं। उनके वकील का कहना है कि अगर तीन साल से ज्याादा की सजा होती है तो जमानत के लिए हम ऊपरी अदालत में जाएंगे।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares