कामयाबी को आदत बनाने वाली लड़की

Written by

Tokyo Olympics-2020 में भारतीय स्टार शटलर P.V. Sindhu ने इतिहास रच दिया। वह न केवल Badminton इतिहास में भारत के लिए दो Medal जीतने वाली पहली shuttler बनीं, बल्कि Individual game में ऐसा करने वाली पहली Female athlete भी बन गई हैं। इससे पहले उन्होंने रियो ओलिंपिक में silver medal अपने नाम किया था। टोक्यो ओलंपिक में Semi-finals में हार के बावजूद अपनी प्रतिभा की चमक को बनाए रखते हुए उन्होंने Bronze medal जीत लिया।

P.V. Sindhu world Championships से लेकर ओलंपिक तक लगातार भारत को गर्व करने के अवसर प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कामयाबी को अपनी आदत बना लिया है और अभी उनका सफर जारी है। सोचिये कि वह Badminton racket कितना कीमती होगा जिससे P.V. Sindhu ने इतिहास बनाया। बिल्कुल सही सोचा आपने वाकई वह रैकेट बेशकीमती है लेकिन राष्ट्र के हित मे एक बड़े उद्देश्य के लिये अब P.V. Sindhu का वह ऐतिहासिक Badminton racket को कोई भी अपना बना सकता है।

P.V. Sindhu ने ओलंपिक में विजय पताका फहराने के बाद भारत लौट कर प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को अपना रैकेट उपहार स्वरूप भएट कर दिया। अब जबकी प्रधानमंत्री को मिले उपहारों का ई-ऑक्शन शुरू हो चुका है। P.V. Sindhu का Badminton racket भी उन वस्तुओं की सूची में शामिल है जिनका E-auction किया जा रहा है। यह E-auction 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक चलेगा। P.V. Sindh की उपलब्धि की निशानी को आप हासिल कर गौरवान्वित हो सकते हैं। बस www.pmmementos.gov.in पर लॉग ऑन कर E-auction में हिस्सा लें। इस ऑक्शन में पीवी सिंधु के रैकेट का बेस प्राइज 80 लाख रखा गया है।

इससे पहले भी प्रधानमंत्री को मिलने वाले उपहारों की नीलामी होती रही है। आखिरी बार साल 2019 में ऐसा Auction हुआ था। पिछली बार नीलामी में सरकार ने 15 करोड़ 13 लाख रुपये हासिल किए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वह पूरी राशि गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने हेतु ‘नमामि गंगे कोष’ में जमा की गयी थी। इस बार भी ऑक्शन से मिलने वाली राशि ‘नमामि गंगे कोष’ को प्रदान की जाएगी।

Article Tags:
·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares