इजरायल को पछाड़ नंबर वन बना सूरत!

Written by

इजरायल (Israel) भले ही छोटा सा देश है, लेकिन तकनीक के मामले में पूरी दुनिया उसका लोहा मानती है। लेकिन एक मामले में दुनिया का यह एडवांस्ड देश भारत के सूरत शहर (Surat) से पिछड़ गया है। जी हां, सूरत ने डायमंड पॉलिशिंग (Surat Diamond Polishing) के मामले में इजरायल को पछाड़ दिया है और दुनिया में सबसे ज्यादा डायमंड पॉलिशिंग करने वाला शहर बन गया है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले तक दुनिया में सबसे ज्यादा डायमंड पॉलिशिंग इजरायल में होती थी, लेकिन बेहतर तकनीक और ट्रेंड कार्यबल के साथ सूरत ने इजरायल से उसकी पोजीशन छीन ली है और खुद इस इंडस्ट्री का सिरमौर बन गया है।

सूरत का कमाल

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, भारत के गुजरात का सूरत शहर हीरे को कट करने और पॉलिश (Surat Diamond Polishing Industry) करने के मामले में आज दुनिया का सबसे बड़ा केन्द्र है। कहा जाता है कि 80 के दशक में यह ताज इजरायल के पास था, लेकिन सूरत ने कम कीमत, कुशल कामगारों और आधुनिक तकनीक की मदद से इजरायल को भी पीछे छोड़ दिया है। आंकड़ों के अनुसार, सूरत में आज दुनिया में होने वाले डायमंड पॉलिशिंग के कुल काम का 85% काम होता है। 80 के दशक में बारीकी से डायमंड कटिंग का बेहतरीन काम जो इजरायल की पहचान था, वो आज के समय में सूरत की पहचान बन चुका है।

Surat Diamond Polishing Industry

साल 2001 में जहां इजरायल में दुनिया का डायमंड कटिंग का 60% काम होता था। वहीं साल 2005 में यह घटकर 41% हो गया। 2010 के आंकड़ों के अनुसार, इजरायल में डायमंड कटिंग का काम सिमटकर सिर्फ 27.5% रह गया था। मौजूदा स्थिति ये है कि इजरायल में जहां आज 1.30 बिलियन डॉलर का डायमंड कटिंग का कारोबार है, वहीं भारत में यह कारोबार आज 22 बिलियन डॉलर की बड़ी इंडस्ट्री में तब्दील हो चुका है। इसके पीछे की वजह सूरत में डायमंड कटिंग की नई-नई तकनीक का आना, सस्ती लेबर आदि हैं।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares