भारत में समुद्री यात्रा का बढ़ता क्रेज़ : गोवा के बाद मुंबई और सूरत के बीच शुरू होगी क्रूज़ शिप सर्विस

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 20 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। भारत में अब घरेलू हवाई यात्रा का क्रेज घट रहा है, वहीं समुद्री यात्रा का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इस बढ़ते क्रेज को देखते हुए देश में कई जगहों पर क्रूज़ शिप सर्विस शुरू की गई हैं। यदि दीपावली की छुट्टियों में आप क्रूज़ शिप में यात्रा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो मुंबई से गोवा, मुंबई से कोच्चि (केरल), कोच्चि से माले (मालदीव), मेंगलुरु से कोच्चि, भारत-बांग्लादेश के बीच स्थित सुंदरबन के जंगल की सैर और उत्तर-पूर्वी भारत में असम में गेटवे ऑफ नोर्थ-ईस्ट क्रूज़ से दर्शनीय स्थलों के दर्शन का लाभ उठा सकते हैं। इतना ही नहीं, पिछले साल मुंबई और गोवा के बीच अंगरिया क्रूज़ शिप शुरू होने के बाद अब नवंबर में गुजरात के सूरत और मुंबई के बीच भी क्रूज़ शिप सर्विस शुरू होने जा रही है। आम तौर पर भारत के लोग क्रूज़ शिप में यात्रा का आनंद लेने के लिये थाईलैंड, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और सिंगापोर जैसे विभिन्न देशों की यात्रा पर जाते हैं, परंतु अब स्वदेश में ही घरेलू स्तर पर लग्ज़री क्रूज़ सर्विसेज़ शुरू हो चुकी हैं, जिनका जम कर लुत्फ उठाया जा सकता है।

नवंबर में शुरू होगी सूरत-मुंबई क्रूज़ सर्विस

गुजरात सरकार ने कोस्टल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये एसएसआर मरीन सर्विस को सूरत के हजीरा समुद्र तट से मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक तक यात्री क्रूज़ सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी है। एसएसआर मरीन सर्विस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) संजीव अग्रवाल के अनुसार 10 नवंबर से हजीरा और बांद्रा के बीच यात्री क्रूज़ शिप सर्विस शुरू कर दी जाएगी। प्रारंभिक दिनों में यह सर्विस साप्ताहिक होगी और सप्ताह में एक दिन चलेगी। जैसे-जैसे यात्री बुकिंग बढ़ेगी, वैसे-वैसे ट्रिप बढ़ाई जाएँगी। साप्ताहिक ट्रिप हर गुरुवार को शाम 5 बजे बांद्रा वर्ली सी लिंक से हजीरा (सूरत) के लिये प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 9 बजे हजीरा पहुँच जाएगी। जबकि इसी दिन शाम को 5 बजे हजीरा से शिप प्रस्थान करेगी और अगले दिन शनिवार को सुबह 9 बजे मुंबई पहुँच जाएगी। सूरत से बांद्रा के बीच की दूरी 222 किलोमीटर है, जो क्रूज़ शिप 16 घण्टे में तय करेगी। इस क्रूज़ शिप के लिये टिकट बुकिंग ऑनलाइन तथा टेलीकॉलिंग के माध्यम से की जाएगी। इसका प्रारंभिक किराया 3,000 से 5,000 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। तीन डेक वाले लग्ज़री क्रूज़ में 215 लोग यात्रा कर सकेंगे। इसमें 20 सुइट एसी रूम की सुविधा होगी। इसके अलावा रेस्टोरेंट, पार्टी हॉल, स्लीपिंग अरेंजमेंट और एंटरटेनमेंट की भी सुविधाएँ मिलेंगी।

मुंबई-गोवा क्रूज़ सेवा

भारत की पहली डोमेस्टिक लग्ज़री क्रूज़ सेवा 20 अक्टूबर 2018 को मुंबई और गोवा के बीच शुरू हुई। अंगरिया क्रूज़ शिप का प्रति व्यक्ति किराया 4,300 रुपये से लेकर 12,000 रुपये तक है। इस क्रूज़ शिप की यात्रा के लिये अंगरिया क्रूज़ की आधिकारिक वेबसाइट से टिकट बुकिंग कराई जा सकती है। इस क्रूज़ शिप का संचालन अंगरिया सी ईगल प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी द्वारा किया जाता है। यह एक 7 डेक वाला लग्ज़री क्रूज़ है। 131 मीटर लंबे यात्री क्रूज़ का जापान में निर्माण हुआ है। इसमें उपलब्ध सुविधाओं की बात करें तो दो रेस्टोरेंट अंकोरा और कोरल रिफ हैं। क्रूज़ में 6 बार की भी सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा स्पा, स्वीमिंग पूल, ओपेन डेक और लाउंज की भी फैसिलिटी दी गई हैं। यात्रियों को इस क्रूज़ में 8 श्रेणियों में कमरों की सुविधा मिलती है। श्रेणी के अनुसार चाय, खाना और नाश्ता दिया जाता है। कपल रूम, फैमिली रूम, लग्ज़री पोड्स भी हैं। क्रूज़ हर शाम 5 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 9 बजे पहुँचता है।

14 मंजिली क्रूज़ शिप जैलेश

भारत का पहला वर्ल्डक्लास शानदार क्रूज़ शिप कर्निका की सेवाएँ भी मुंबई-गोवा के बीच शुरू हो चुकी हैं। जैलेश क्रूज़ टर्मिनल के अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कर्निका क्रूज़ शिप 14 मंजिली है। लगभग 2,700 यात्रियों की क्षमता वाली कर्निका क्रूज़ शिप की लंबाई लगभग 250 मीटर है। समुद्र में तैरती यह शिप 7 स्टार होटल से भी अधिक शानदार है। गोवा के क्रूज़ टर्मिनल पर लगी जैलेश क्रूज़ शिप सैलानियों को काफी आकर्षित कर रही है। इस क्रूज़ शिप में शॉपिंग सेंटर की भी शानदार सुविधा मिलती है। आकर्षक रेस्टोरेंट में देशी-विदेशी पकवान यात्रा का आनंद बढ़ाते हैं। 24 घण्टे खुली रहने वाली कॉफी शॉप भी है। इसके अलावा स्वीमिंग पूल, आधुनिक लॉन्ज और मनोरंजन का कमरा भी है। क्रूज़ को खूबसूरत पेंटिंग और तस्वीरों से सजाया गया है। नई उम्र के बच्चों को लुभाने के लिये खास वॉटर पार्क भी बनाया गया है। जल्दी यह क्रूज़ शिप मुंबई से चेन्नई, विशाखापट्टन रूटों पर भी शुरू की जाएगी।

ओबेरॉय मोटर वेसल वृंदा क्रूज़ से केरल टूर का मज़ा

  • यह पाँच सितारा क्रूज़ अल्लेपी के निर्मल पानी का एक दिलकश अहसास कराता है। इसके अलावा कथकली और मोहिनीअट्टम नृत्यों का भी इसमें लुत्फ उठा सकते हैं।
  • मुंबई से मालदीव कॉस्टा नियो क्लासिका क्रूज़ कॉस्टा भारत में पश्चिमी समुद्र तट से 3 से 7 दिन की समुद्री यात्रा कराता है। मुंबई से शुरू होने वाली यह यात्रा आपको चार रातों में कोच्चि तक ले जाती है और अगली 3 रातों में वहाँ से मालदीव की राजधानी माले तक ले जाती है। इसके अलावा आप इसमें अपनी इच्छानुसार मेंगलुरु और कोच्चि के बीच की यात्रा भी कर सकते हैं। इस यात्रा के दौरान आपको प्राचीन बीच, कई मंदिर और सेंचुरीज़ का आनंद लेने को मिलेगा। इस क्रूज़ पर भी स्पा, कसिनो, जकूनी और मूवी थियेटर जैसे साधन उपलब्ध हैं।

सुंदरबन में विवाड़ा क्रूज़ से कीजिये बाघ दर्शन

  • एमवी परमहंस पर विवाड़ा क्रूज़ सुंदरबन के जंगलों की सैर कराता है। सुंदरबन के जंगल में मैग्रोव के पेड़ दुनिया का सबसे बड़ा इकोसिस्टम है। यह क्रूज़ सुंदरबन टाइगर रिज़र्व के जंगल से होकर गुजरता है। इसलिये आपको इस जंगल में बाघ दर्शन का अविस्मरणीय अहसास कराता है।
  • असम में गेटवे ऑफ नोर्थ-ईस्ट एमवी महाबाहु क्रूज़ आपको उत्तर-पूर्वी भारत की लोकप्रिय जगहों के दर्शन कराता है। इस क्रूज़ का मुख्य आकर्षण काजीरंगा नेशनल पार्क और पीकॉक आइलैंड हैं। इन सभी उपरोक्त क्रूज़ पर अलग-अलग टूर पैकेज की सुविधा उपलब्ध है।

You may have missed