सुषमा स्वराज ने टोक्यो में कि जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात

Written by
Sushma Swaraj

टोक्योः- भारतीय विदेश मंत्री Sushma Swaraj इन दिनों जापान के दौरे पर चल रहे हैं। वह यहां नौवी भारत जापान कूटनीतिक वार्ता में भाग लेने के लिए आई हैं। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज जापान के राजधानी टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की। इससे पहले गुरूवार को अपने जापनी समक्ष तारो कोनों के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर बात की थी। जहां वार्ता में क्षेत्रीय और अंतरराश्ट्रीय विशयों पर विस्तार रूप से चर्चा हुई। दोनों देशों ने आतंकवाद के बिल्कुल खत्म करने की नीति की एलान की है।

गोरतलब यह है कि आतंकवाद की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करने का दोनो देशों ने संकल्प जताया। हांलांकि दोनो पक्षों ने वार्ता को बेहद सफल करार दिया है। दरअसल भारतीय विदेश मंत्री Sushma Swaraj तीन दिनों की जापनी यात्रा पर आई हुई है। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का विदेश मंत्री के रूप में पहली जापानी यात्रा है। सुषमा स्वराज ने भारत और जापान के बीच नौवें दौरे की रणनीति वार्ता में हिस्सा लेने के सिलसिले में टोक्यो पहुंची है। जापानी विदेश मंत्री कोनो के साथ भरतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आपसी हितों के मुददों पर बात की। उन्होंने जापान को भारत का नैसर्गिक दोस्त बताया और उन्होंने कहा कि हमारे बीच सीयोगी की व्यापक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हम आर्थिक, तकनीक और मानव संसाधन को लेकर सयोग कर रहे हैं। तथा हम आपसी हितों के कार्यों को और बढ़ावा दे सकते हैं।

हालांकि भारत में जापान विकास की कई बड़ी योजनाओं को अंजाम दे रहा है। जिसमें बड़ी बुनियादी संरचनाएं शामिल हैं। Sushma Swaraj ने कहा कि इनके अतिरिक्त स्मार्ट सिटी, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया तथा अन्य बड़ी परियोजनाओं में शामिल होने के लिए हम जापान का आहवान करते हैं। उन्होंने कहा कि हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट पर दोनों देश बहुत तेजी से कार्य कर रहे हैं।

बहरहाल उन्होंने कहा कि सूचना एंव संचार तकनीकक, अंतरिक्ष विज्ञान, स्वास्थ्य सेवाओं तथा खाध प्रसंस्करण में हमारा सहयोग बढ़ रहा है और हम दक्षता विकास पर भी मिलकर कार्य कर रहे हैं। जापान में भारतीय पेषेवरों को आकर काम करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए भारत में जापानी भाशाओं को सिखाने की व्यवस्था की जा रही है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares