कम हो सकता है CBSE का Syllabus: Union HRD Minister Ramesh Pokhriyal

Written by

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन को देखते हुए CBSE के Syllabus में कटौती की जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “मौजूदा परिस्थिति के मद्देनजर और अभिभावकों एवं शिक्षकों की ओर से मिले काफी आग्रह के बाद हम आगामी शैक्षिक सत्र के Syllabus और पढ़ाई के घंटे में कटौती पर विचार कर रहे हैं।“ उन्होंने सभी शिक्षकों, शिक्षाविदों से इस मामले पर सुझाव मांगा है।

दरअसल, नए सत्र के देर से शुरू होने और कई स्टूडेंट्स के ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल ना हो पाने की वजह से पेरेंट्स आने वाले सत्र के लिए पाठ्यक्रम कम करने की मांग कर रहे थे। बीते दिनों मानव संसाधन विकास मंत्री ने राज्य के शिक्षा मंत्रियों के साथ एक बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि मौजूदा हालात को देखते हुए ना केवल स्कूल की पाठ्य पुस्तकों में से अध्याय कम किए जाने चाहिए, बल्कि अगले साल होने वाले JEE Main और NEET Entrance Exam के लिए भी पाठ्यक्रम में बदलाव करने चाहिए।

उन्होंने लिखा कि मैं सभी शिक्षकों और शिक्षाविदों से अपील करता हूं कि वह मेरे ट्विटर या फेसबुक पेज पर #syllabusforstudents2020 का उपयोग करके इस मामले में अपने विचार साझा करें। इससे पहले CBSE ने बताया था कि Lockdown में पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई के लिए बोर्ड पाठ्यक्रम को तर्कसंगत बनाने में जुटा है। यह नया पाठ्यक्रम एक महीने में तैयार हो जाएगा।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares