अपराधों की रोकथाम के लिए Telangana Police ने ढूंढा अनूठा तरीका

Written by
Telangana Police

दक्षिण भारत के नए बने राज्य तेलंगाना (Telangana) में अब अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस ने एक अनूठा तरीका निकाला है। दरअसल तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) अब राज्य के सभी अपराधियों का एक सर्वे करेगी। इसके साथ ही तेलंगाना पुलिस सभी अपराधियों की तकनीक की मदद से Geo-Tagging भी करेगी, ताकि किसी भी अपराध की सूरत में इन अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके।

Telangana Police करेगी सर्वे 

तेलंगाना पुलिस ने हाल ही में “सकाला नेरास्थुला समग्र सर्वे” (Comprehensive Survey of all criminals) नामक एक योजना शुरु की है। इस योजना के तहत तेलंगाना पुलिस राज्य के सभी अपराधियों का एक Database बनाएगी, जिसमें उनकी सभी जानकारी उपलब्ध होगी। इसके बाद राज्य में जैसे ही कहीं कोई अपराध होगा तो अपराधियों की लोकेशन के आधार पर पुलिस उनसे पूछताछ कर सकेगी।

Telangana Police का TSCOP App.

बता दें कि तेलंगाना पुलिस पहले से ही TSCOP APP लॉन्च कर चुकी है। इस एप में ऐसे लोगों का Database तैयार किया जाता है, जो किसी ना किसी अपराध में शामिल रहे हैं। इस डाटाबेस के तहत अपराधियों के फिंगर प्रिंट, फोटो आदि स्टोर किए जाते हैं, ताकि बाद में भी इन अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके।

Telangana Police

फिलहाल तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) के उच्च अधिकारियों ने राज्य के सभी पुलिस थानों को अपराधियों की जानकारी जुटाने का आदेश दे दिया है। इसके साथ ही राज्य में रेलवे पुलिस को भी इस तरह का आदेश दिया गया है, जिसके तहत ऐसे लोगों का भी रिकॉर्ड तैयार कराया जाएगा, जो रेलवे प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाते हैं, या फिर किसी महिला के साथ छेड़छाड़ करते हैं।

इस काम के लिए तेलंगाना पुलिस के सभी थानों में एक-एक टीम बनायी गई है, जो अपराधियों के घर जाकर उनका रिकॉर्ड तैयार करेगी। इसके बाद इस सभी डाटा को Telangana Police की एप TSCOP पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस एप की मदद से पुलिस अपराधियों की गतिविधियों पर आराम से कड़ी नजर रख सकेगी। माना जा रहा है कि तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) की इस पहल से राज्य में अपराधों पर काफी हद तक लगाम लग सकेगी।

Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares