ओडिसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा आज से आरंभ

Written by

ओडिसा के पुरी में आज विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा का त्योहार मनाया जा रहा है।  यह दूसरा मौका है जब Corona महामारी के कारण रथयात्रा का आयोजन आम श्रद्धालुओं की उपस्थिति के बगैर हो रहा है। पिछले वर्ष की ही तरह इस बार भी केवल श्रीजगन्नाथ मंदिर के सेवादारों को ही देवताओं के रथों को खींचने की प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी गई है।

ओड़ीशा के पुरी में भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा देश-दुनिया में सबसे पुरानी है, जिसका वर्णन ब्रह्म पुराण, पद्म पुराण, स्कंद पुराण और कपिला संहिता में पाया जाता है। वार्षिक उत्‍सव हर साल अषाढ़ शुक्‍ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है।

भगवान जगन्‍नाथ की वार्षिक रथयात्रा पुरी के सारदा बाली के पास गुंडिचा मंदिर पहुंचेगी।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भगवान जगन्‍नाथ रथयात्रा के अवसर पर लोगों को, विशेषकर ओडि़सा के श्रद्धालुओं को बधाई दी है। श्री कोविंद ने एक ट्वीट में भगवान जनन्‍नाथ की अनुकम्‍पा से सबके लिए सुख, समृद्धि‍ और स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की।

उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रथयात्रा के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि पुरी में होने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा ओडिसा समेत पूरे भारत के श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत पावन और बहुप्रतीक्षित उत्सव है। उन्होंने कहा कि यह उत्सव देश की विविधता और समावेशी प्रकृति का प्रतीक है तथा इसमें शामिल होने वाले लोगों के लिए इसका धार्मिक महत्व बहुत अधिक है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रथयात्रा के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भगवान जगन्‍नाथ को नमन करते हुए लोगों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और सुख-समृद्धि की कामना की।

गृहमंत्री अमित शाह ने जगन्‍नाथ रथयात्रा की शुभंकामनाएं दी है। अमित शाह ने एक ट्वीट में महाप्रभु जगन्‍नाथ की कृपा से लोगों के जीवन में स्‍वास्‍थ्‍य, सौभाग्‍य और समृद्धि की कामना की है।

Article Tags:
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares