एक अगस्त से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव

Written by

अगले महीने यानी अगस्त से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। इसलिए इनके बारे में आपको पहले से जानकारी होना जरूरी है। आइए जानते हैं कि एक अगस्त से कौनकौनसे कार्यों की समय सीमाएं खत्म हो रही हैं और कौनसे नियमों में बदलाव हो रहे हैं।

1.E-commerce Companies के लिए नया नियम

सरकार ने आदेश जारी किया है कि एक अगस्त से सभी E-commerce Companies को अपनी Website पर बिकने वाले उत्पादों के Country of Origin यानी कि उत्पाद किस देश में बना है, इसकी जानकारी देनी होगी।

2.PM Kisan Yojana की दूसरी किस्त

PM Kisan Yojana सम्मान निधी योजना के तहत देश के योग्य किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की किस्त जमा की जाती है। इस तरह एक साल में कुल 6,000 रुपये जमा कराए जाते हैं। Yojana के तहत साल 2020 की पहली किस्त अप्रैल महीने में किसानों के खातों में जमा कराई जा चुकी है। इसके बाद अब योजना के तहत दूसरी किस्त अगस्त महीने में जमा होने की संभावना है। सरकार आने वाले दिनों में इसे लेकर घोषणा कर सकती है।

3.Minimum Balance

एक August से कई बैंकों में Minimum Balance की सीमा से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। Media Reports के अनुसार, Bank of Maharashtra, Axis Bank and Kotak Mahindra Bank के बैंकिंग नियमों में यह बदलाव होने जा रहा है। इनमें से कुछ Bank Minimum Balance की सीमा को बढ़ा सकते हैं। बैंक अपने नकदी संतुलन को बढ़ाने और Digital Transactions को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव कर रहे हैं।

4.Income Tax Return दाखिल करने की समय सीमा

वित्त वर्ष 2018-19 के लिए Original या Revised Income Tax Return दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2020 को समाप्त हो रही है। इसलिए जिसने अभी तय यह Income tax return नहीं भरा है, वे समय पर इसे भर दें। साथ ही सरकार ने 13 मई 2020 को एक Press Release जारी कर यह घोषणा की थी कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए Income Tax Return दाखिल करने की समय सीमा को 31 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 किया गया है।

5.Sukanya Samriddhi Yojana

Postal Department ने Lockdown को देखते हुए Sukanya Samriddhi Yojana के ग्राहकों को एक सहूलियत दी थी। डाक विभाग ने 25 जून 2020 से 30 जून 2020 के बीच Lockdown अवधि में 10 साल की आयु पूरी कर चुकी लड़की का SSY Account खोलने के लिए 31 जुलाई 2020 तक छूट दी थी। इस योजना में बेटी की 10 साल की आयु के अंदर ही Account खुलवाना होता है।

6.LPG Cylinder की कीमत 

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में एक अगस्त को बदलाव होगा। पिछले दो महीनों से लगातार LPG Cylinder की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है। अगस्त महीने में ग्राहकों को LPG Cylinder के अधिक पैसे देने होंगे या कम, यह एक अगस्त को ही पता लगेगा, क्योंकि देश की Oil Marketing Companies हर महीने की पहली तारीख को LPG Cylinder की कीमतों में बदलाव करती हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares