VIDEO-PHOTOS : दुनिया का इकलौता शख्स : जिसके पास श्रीलंका और बांग्लादेश से भी ज्यादा हैं लड़ाकू विमान !

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 30 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। किसी भी देश की सामरिक शक्ति का अनुमान उसकी वायुसेना के बेड़े में शामिल लड़ाकू विमानों से लगाया जाता है, परंतु हम किसी देश की नहीं, बल्कि एक ऐसे शख्स की बात कर रहे हैं, जिसके पास इतने लड़ाकू विमान हैं कि इस मामले में श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देश भी उसके सामने कहीं नहीं टिकते। यह दुनिया का इकलौता ऐसा व्यक्ति है, जिसके पास अलग-अलग देशों के लड़ाकू विमानों का बेड़ा मौजूद है। इतना ही नहीं, उसके इस बेड़े में अमेरिका का एफ-16 अत्याधुनिक लड़ाकू विमान भी शामिल है।

कौन है यह शख्स और क्यों रखता है लड़ाकू विमान ?

यह व्यक्ति फ्रांस के बिओने टाउन में रहने वाले 87 वर्षीय मिचेल पोंट हैं, जिनके पास दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट फ्लीट है। इसमें उनके पास 110 लड़ाकू विमानों का बेड़ा मौजूद है। ग्लोबल फायर इंडेक्स-2019 के अनुसार बांग्लादेश के पास कुल 90 लड़ाकू विमान हैं, जबकि श्रीलंका के पास कुल 76 एयरक्राफ्ट हैं, जिनमें हेलीकॉप्टर भी शामिल हैं। इस प्रकार मिचेल पोंट ने लड़ाकू विमानों की संख्या के मामले में इन दोनों देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं, मिचेल पोंट के विमानों के फ्लीट में हाल ही में अमेरिका का अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान भी शामिल हो चुका है। वह दुनिया के अकेले ऐसे शख्स हैं, जिनके पास इतनी बड़ी संख्या में लड़ाकू विमानों का बेड़ा मौजूद है।

दरअसल मिचेल पोंट पायलट रह चुके हैं। उन्हें एक रेस जीतने पर इनाम के तौर पर फ्रांस की वायुसेना ने एक लड़ाकू विमान गिफ्ट किया था। इसे उन्होंने अपने घर के बाहर रखा था, जिसे देखने के लिये बड़ी संख्या में लोग उमड़ते थे। इससे उन्हें लड़ाकू विमानों का संग्रह करने का आइडिया सूझा और उन्होंने 1980 से लड़ाकू विमानों को संग्रहित करने का काम शुरू किया। अब उनके पास 110 लड़ाकू विमान हैं। हालांकि इनमें से कोई भी विमान उड़ान भरने की स्थिति (फ्लाइवे कंडीशन) में नहीं हैं। अपने गार्डन में इतनी बड़ी संख्या में लड़ाकू विमान रखने के कारण मिचेल पोंट का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है। उनके इस निजी संग्रहालय को देखने के लिये हर साल लगभग 40 हजार सैलानी आते हैं। इससे होने वाली कमाई से वह अलग-अलग देशों के लड़ाकू विमानों को अपने बेड़े में शामिल करते रहते हैं। इससे उनके बेड़े में विमानों की संख्या निरंतर बढ़ती रहती है।

मिचेल पोंट के पास कौन-कौन-से फाइटर जेट हैं ?

यह रूसी मूल का मिग-21 विमान है। भारतीय वायुसेना में इसी विमान के उन्नत संस्करण मिग-21 बाइसन का उपयोग आज भी किया जाता है।

यह ब्रिटिश मूल का सिंगल इंजन वाला डीएच-112 वेनम विमान है। इसका उपयोग रॉयल एयरफोर्स (RAF) द्वारा स्वेज संकट के दौरान किया गया था।

यह फ्रांसीसी मूल का सिंगल सीट और सिंगल इंजन वाला डसॉल्ट मिराज ।।। लड़ाकू विमान है। इसे फ्रांसीसी कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने विकसित और निर्मित किया है।

यह बेल्जियम एयर फोर्स का लड़ाकू विमान डसॉल्ट मिराज 5 बीए है, जिसे पर्यटकों के लिये लॉन में सजाया गया है।

यह वियतनाम युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किया गया लड़ाकू विमान Vought F-8 Crusader है।

मिचेल पोंट के विमानों के फ्लीट में अमेरिका का अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान भी शामिल हो चुका है, जिसे इसी साल फरवरी में भारतीय मिग-21 बाइसन विमान ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में मार गिराया था।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares