युवाओं की पहल ने बदली ‘तिरुवन्नामलाई’ की तस्वीर

Tiruvannamalai

भारत में पानी की लगातार कमी हो रही है। हमारे नदियां, तालाब सूखते जा रहे हैं और जो बचे हैं उन्हें हम खत्म करने पर तुले हुए हैं। लेकिन तमिलनाडु के प्रसिद्ध शहर ‘तिरुवन्नामलाई’ में युवाओं की पहल से तस्वीर बदलती दिखाई दे रही है। दरअसल यहां युवाओं के एक ग्रुप ने खुद पहल करते हुए पुराने समय के 8 तालाबों को नया जीवन दे दिया है।

खबर के अनुसार, तिरुवन्नामलाई में रहने वाले 20-30 युवाओं के एक ग्रुप ने शहर के पुराने तालाबों को फिर से जीर्णोद्धार (Revive) करने का फैसला किया। युवाओं के इस ग्रुप ने सबसे पहले स्थानीय प्रशासन से तालाबों को रिवाईव करने की गुहार लगायी। लेकिन कई बार कहने के बावजूद प्रशासन के स्तर पर कोई कारवाई नहीं की गई। इसके बाद युवाओं ने खुद ही तालाबों को संवारने का बीड़ा उठाया। पिछले साल सितंबर माह से शुरुआत कर युवाओं का यह ग्रुप 8 पुराने तालाबों को रिवाईव कर चुका है। मौजूदा समय में इस ग्रुप के साथ कई और वॉलंटियर भी जुड़ चुके हैं।

Tiruvannamalai

इस ग्रुप के एक सदस्य का कहना है कि जब वह लोग छोटे थे, तब ये तालाब साफ पानी से भरे होते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, इन तालाबों का पानी सूख गया और यहां लोगों ने कूड़ा फेंकना शुरु कर दिया। ऐसे में एक दिन उन्होंने और उनके दोस्तों ने ठाना कि शहर की सुंदरता को बचाने और पानी की किल्लत को दूर करने के लिए तालाबों को फिर से जीवित करेंगे। इसके बाद युवाओं के इस ग्रुप ने हर रविवार को 3-4 घंटे काम करके 1 साल में शहर के 8 तालाबों को पुनर्जीवित कर दिया है। इस दौरान इन तालाबों में से करीब 15-20 टन कुड़ा-करकट उठाया गया।

Tiruvannamalai

युवाओं के इस बेहतरीन काम से स्थानीय लोग काफी खुश हैं। वहीं समाज सेवा के इस काम से मिले प्रोत्साहन से युवाओं में जोश दोगुना हो गया है और अब वह शहर के बाकी तालाबों को भी रिवाईव करने में जुट गए हैं।

Leave a Reply

You may have missed