VIDEO : देखिए इस ट्रैफिक पुलिस जवान को, जिसने दंड और डंडा छोड़ कंधा आगे बढ़ाया…

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 4 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। शहरों में सड़कों पर गुज़रते समय अक्सर हम सड़क के सिपाही यानी ट्रैफिक पुलिस को, वाहन चालकों को डंडा दिखाकर रोकते हुए और उन्हें ट्रैफिक के रूल्स की धौंस दिखाकर उनसे दंड वसूलते हुए देखते हैं, परंतु हम आपको उसी ट्रैफिक पुलिस का एक अलग रूप दिखाने जा रहे हैं। इसे देखकर आपके जहन में ट्रैफिक पुलिस की जो छवि बनी हुई है, कदाचित वह बदल जाएगी।

जब ट्रैफिक पुलिस के जवान ने डंडा छोड़ कंधा आगे बढ़ाया

सड़कों पर हमें जगह-जगह खासकर चौराहों या नुक्कड़ पर ट्रैफिक पुलिस तैनात मिलती है। यह उनकी ड्यूटी होती है, जो वे निभाते हैं। यातायात की व्यवस्था सुचारू ढंग से चलाना उनकी ड्यूटी है और जब किसी वाहन चालक के कारण ट्रैफिक व्यवस्था अवरुद्ध होती है, तो वे उस वाहन चालक को रोककर उस पर ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने का केस दर्ज करते हैं और दंड वसूल करते हैं। हालाँकि नवगठित प्रदेश तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर ए. नागामल्लू ने अपनी ड्यूटी के साथ-साथ जब मानव धर्म भी निभाया तो यह दृश्य देखने वाले उनके जज्बे को सलाम करने से खुद को रोक नहीं पाये। दरअसल 1 सितंबर को हुई बारिश के दौरान शहर के एल. बी. नगर में सड़क पर बरसाती पानी जमा हो रहा था, तभी ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर की नज़र फुटपाथ पर लेटे एक विकलांग व्यक्ति पर पड़ी, जिसके पैर में प्लास्टर था। वह तुरंत भाँप गये कि एक पैर से यह व्यक्ति बरसाती पानी के बीच से सड़क पार नहीं कर पायेगा, इसलिये वह स्वयं उसकी मदद के लिये आगे बढ़े और उसे अपने कंधे पर उठाकर सड़क के किनारे ले आए। उनके इस सराहनीय कार्य का वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है। बारिश के दौरान अक्सर ऐसे दृश्य देखने को मिलते हैं, जब एनडीआरएफ, सेना और पुलिस के जवान बाढ़ में फँसे लोगों के लिये राहत और बचाव के ऑपरेशन करते हैं। इससे पहले भी केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गुजरात में भी बाढ़ के दौरान पुलिस कर्मियों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों के जान-माल की सुरक्षा करने के साहसी दृश्य सामने आ चुके हैं।

मुंबई में भारी बारिश, देश के कई भागों में बारिश का अलर्ट

इस दौरान आपको बता दें कि मुंबई में दो दिन से भारी बारिश हो रही है। मंगलवार शाम से शुरू हुई बारिश बुधवार को भी रुक-रुक कर होती रही, जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिये भी तेज बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अलर्ट जारी किये जाने के बाद बीएमसी ने भी बयान जारी किया और बुधवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे। सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों से आग्रह किया गया था कि जो बच्चे स्कूल पहुँच गये हों, उन्हें सावधानीपूर्वक सुरक्षित उनके घर भेज दिया जाए। मौसम विभाग ने मध्य भारत समेत देश के कई तटवर्ती राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, कर्नाटक के तटीय इलाके कोंकण, गोवा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, सौराष्ट्र-कच्छ में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।

आप भी देखिये हैदराबाद के ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर ए. नागामल्लू का सेवायज्ञ…

https://twitter.com/SwamiGeetika/status/1169126927090757632?s=20
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares