19 में काम कर-करके हो गए हैं BORE, तो 20 में ऐसे करें लंबी छुट्टियों का PLAN..

Written by

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 27 दिसंबर, 2019 युवाPRESS। आज के इस व्यस्त जीवन में लोगों के पास स्वयं के लिए समय ही नहीं होता कि वे अपने या अपने परिवार के सदस्यों के साथ चंद पल बिता सकें। लोग वर्षों कहीं धूमन की सोचते रहते हैं, परंतु काम के बोझ और जीवन की आपाधापी के बीच कहीं जा नहीं पाते। यदि आप भी कई वर्षों से कहीं जाने के सोच रहे हैं और जा नहीं पा रहे, तो पढ़ें हमारे बताए हुए कुछ टिप्स और अपने वयस्त कार्यक्रम के बीच थोड़ा समय निकाल पहुँच जाएँ अपनी मनपसंद जगह पर। वैसे तो 4 दिन बाद 2019 हम सब से अलविदा लेने वाला है, तो आइए प्लान करते हैं 2020 के लिए छुट्टियों के पल, जो आपको कर देगा तरोताज़ा बस जरूरत है तो थोड़ी अडवांस और स्मार्ट प्लानिंग की। चूँकि 2020 में ढेरों छुट्टियाँ मिलने वाली हैं, तो आप अपना ट्रिप इन्हीं छुट्टियों में प्लान करें, ताकि आपको ऑफिस से अतिरिक्त छुट्टी न लेनी पड़े।

आइए सबसे पहले बात करते हैं नये वर्ष के प्रथम माह की यानी जनवरी की। जनवरी की 14 तारीख़ को मकर संक्राति की छुट्टी है और उसके ठीक 2 दिन बाद वीकेंड। अब इन 3 छुट्टियों को गँवाने के बजाय आप चाहें, तो 16 और 17 तारीख की लीव ले लें। इससे आपका 5 दिन का ट्रिप आसानी से प्लान हो जाएगा। वहीं फरवरी महीने में भी21 तारीख को महाशिवरात्रि है और 22 व 23 तारीख को वीकेंड। यानी इस महीने में आपको 3 दिन का एक्सटेंडेड वीकेंड मिलेगा। इसमें आप शॉर्ट ट्रिप प्लान कर सकते हैं। अब आते हैं मार्च महीने पर , तो इसमें भी 7 और 8 को वीकेंड ऑफ है, जबकि 10 को होली है। बस आपको बीच में सिर्फ 9 तारीख की छुट्टी लेने की आवश्यकता पड़ेगी।

सबसे बड़ा वीकेंड का डोज आपको अप्रैल में मिलेगा, क्योंकि 2 अप्रैल को राम नवमी के बाद 4 और 5 तारीख को वीकेंड ऑफ है, जबकि 6 तारीख को महावीर जयंती। इसी तरह 10 तारीख को गुड फ्राइडे का ऑफ है और 11 व 12 तारीख को फिर से वीकेंड ऑफ। अब 2 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच जो भी दिन बिना ऑफ वाले बच जाते हैं, उनमें आप एक लंबी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। इसी प्रकार मई को लेबर डे, 2 और 3 मई को वीकेंड, 7 मई को बुद्ध पूर्णिमा फिर 9 और 10 को वीकेंड। अतः आप 1 से 10 तारीख के बीच का ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

अब चूंकि जून में कोई लंबा वीकेंड या छुट्टियाँ नहीं है, तो इस महीने आप अपनी सुविधा को अनुसार ट्रिप प्लान कर सकते हैं। वहीं जुलाई और अगस्त की 31 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक बकरीद, वीकेंड और रक्षाबंधन होने के कारण आपको एक लंबा वीकेंड मिलने वाला है, जिसमें आप आराम से घूमने जा सकते हैं। अक्टूबर की बात करें तो इसमें 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है और 3-4 को वीकेंड, तो आप 2 से 4 अक्टूबर तक की छुट्टी लेकर कहीं घूमने जा सकते हैं।

नवंबर की 13 तारीख को धनतेरस है और 14-15 को वीकेंड ऑफ वहीं 16 को भाई दूज है। इसके अतिरिक्त 28-30 में भी ट्रिप पर जा सकते हैं, क्योंकि 28-29 नवंबर वीकेंड है और 30 तारीख को गुरु नानक जयंती है। दिसंबर महीने में भी आप एक शॉर्ट ट्रिप प्लान कर सकते हैं, क्योंकि 25 दिसंबर को क्रिसमस के बाद 26 और 27 को वीकेंड है। तो सोचिए मत जल्द करें प्लानिंग कहीं चला न जाए 2020 में मिलने वाले वीकेंड और ओकेशन का सुनहरा मौका।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares