संकट के दौर में अमेरिका देगा भारत का साथ

Written by

Washington.US President Donald Trump ने कहा कि हम अपने दोस्त भारत को Ventilator देंगे। महामारी के दौर में America, India और नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है। हम Corona की vaccine तैयार करने के लिए भी कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। दोनों देश मिलकर इस भयानक दुश्मन को हराएंगे।

उधर, Coronavirus के vaccine और Medicine पर कई देशों में रिसर्च जारी हैं। Israel और Italy ने तो इसमें सफलता के दावे भी किए हैं। अब WHO ने कहा है कि कोई भी vaccine या Medicine दुनिया के लिए तभी कारगर साबित होगी जब इसका फायदा सभी को मिले।

Trump ने शुक्रवार को Tweet किया, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि अमेरिका भारत में हमारे मित्रों को Ventilator प्रदान करेगा।’’ हालांकि White House ने अभी यह नहीं बताया कि कितने Ventilator देंगे। Trump ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है, हमारे पास Ventilator की बढ़िया आपूर्ति है। Trump के अनुरोध पर पिछले महीने भारत ने अमेरिका में Covid-19 के मरीजों इलाज के लिए Hydroxychloroquine की पांच करोड़ गोलियां भेजी थीं। इससे पहले Trump ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने फरवरी में अपनी नई दिल्ली, अहमदाबाद तथा आगरा की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘भारत महान देश है और आप जानते हैं कि आपके प्रधानमंत्री मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं। ’’ ट्रम्प ने कोरोना वायरस के टीके के विकास के लिए काम कर रहे भारत-अमेरिकी वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं की भी सराहना की ” White House की प्रेस सचिव कायलेग मेकेनेनी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने भारत के साथ हमारे शानदार संबंधों की हाल में प्रशंसा की है। पिछले कुछ समय से भारत हमारे लिए एक बढ़िया साझेदार रहा है। भारत को वेंटिलेटर देने के बारे में जानकर मुझे प्रसन्नता हुई।’’ उन्होंने बताया कि भारत सहित कई देशों को Ventilator दिए जा रहे हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares