ITBP के पर्वतारोहियों ने किया,दुनिया की 8वीं सबसे ऊंची चोटी फतह,

Written by

जिस ठंड में शरीर गलने लगता है। खून जम जाता है। जुबान सुन्न पड़ जाती है। उस ठंड को ललकाते हुए Indo-Tibetan Border Police के दो officers ने Nepal की Manaslu Peak पर तिरंगा लहराया है। यह दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी है, जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 8163 मीटर(26781 फीट) है।

फतह हासिल करने वाले दोनों ITBP के अधिकारियों (Commandant Ratan Singh Sonal and Deputy Commandant Anoop Kumar) ने 7 September को अपना अभियान शुरू किया था। इससे पहले भी ये दोनों अधिकारी Himalaya की कई चोटियों पर पहुंचने में सफल हो चुके हैं।

Daredevils operation का किया था नेतृत्व
ITBP (Indo-Tibetan Border Police ) के इन अधिकारियों ने कठिन नंदा देवी पर हुए Rescue Operation Daredevils का भी नेतृत्व किया था। जुलाई, 2019 में हुए इस operation में चार विदेशी नागरिकों को Rescue किया गया था। Rescue team ने 20 हजार फीट की ऊंचाई से सात शव भी रिकवर किए थे।

India-China border की सुरक्षा करने वाले इस दल के नाम पर्वतारोहण में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। पिछले कुछ सालों में इस दल ने Mount Everest समेत 220 से अधिक पर्वतारोहण अभियान पूरे किए हैं। यह अपने आप में ही एक Record है। इसके लिए पूरे दल को सात Padma Shri और 14 Tenzing Norgay Award से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares