U19 World Cup 2018: भारत ने रच दिया इतिहास, मनजोत रहे हीरो

U-19 World Cup 2018

U-19 World Cup 2018 के फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया है। इस खिताब के साथ ही भारत अंडर 19 वर्ल्ड कप को सबसे ज्यादा बार जीतने वाला देश बन गया है। भारत की इस जीत के हीरो उसके सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा रहे, जिन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक बनाया और 101 रनों पर नाबाद लौटे।

भारत का रहा दबदबा

U-19 World Cup 2018 के फाइनल मैच में भारतीय टीम का पूरी तरह से दबदबा रहा। पहले गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने मजबूत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को 216 रनों पर समेट दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोनाथन ने शानदार 76 रन बनाए। गेंदबाजी में बढ़िया प्रदर्शन करने के बाद भारत ने बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से मनजोत कालरा ने शानदार बल्लेबाजी की और 101 रन बनाए। वहीं कप्तान पृथ्वी शॉ ने 29 और पाकिस्तान के खिलाफ जीत के हीरो रहे शुभमान गिल ने 31 रनों का योगदान दिया। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज हार्विक देसाई 47 रनों पर नाबाद रहे।

उल्लेखनीय है कि U-19 World Cup 2018 में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए अजेय रही। भारतीय टीम के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने सभी मुकाबले लगभग एकतरफा जीते। जहां भारत की गेंदबाजी बेहतरीन रही, वहीं भारत के बल्लेबाजों ने भी दिखा दिया कि उनमें विश्व स्तर पर छाने का पूरा माद्दा है।

वहीं टीम के इस शानदार प्रदर्शन का पूरा श्रेय भारत के महान बल्लेबाज और भारत की अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ को भी जाता है, जिन्होंने टीम के साथ इतनी मेहनत की और उसे विश्वविजेता बनाया। गौरतलब है कि इससे पहले राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही साल 2016 में भी भारत की अंडर-19 टीम फाइनल तक पहुंची थी, जहां उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार टीम ने कोई गलती नहीं की और चौथी बार अंडर-19 विश्वकप विजेता बनने का सपना पूरा किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *