अब इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को मिलेगा देश के 4500 निकायों में इंटर्नशिप करने का मौका

Written by

स्टूडेंट्स को शहरी क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन देने के मकसद से मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियल निशंक और आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने देश के पहले ‘The Urban Learning Internship Program’ (TULIP) और उसका पोर्टल लॉन्च किया। इस प्रोग्राम के जरिए इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को देश के 4500 निकायों और स्मार्ट सिटी में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इस योजना को AICTE (All India Council for Technical Education) के द्वारा चलाया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस साल करीब 25,000 स्टूडेंट्स इस प्रोग्राम के तहत इंटर्नशिप कर सकेंगे। जबकि दो से तीन साल में यह संख्या बढ़कर एक करोड़ तक पहुंच जाएगी।

मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन में IIT, IIM और NIT आदि में छात्रों ने प्रयोगशालाओं में जमकर कार्य किया और PPE Kit, Ventilator, Sanitizer Machine और मास्क आदि बनाने का काम किया। देश में इतनी सुविधाएं हैं कि अब छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं है। छात्रों की क्षमता Smart India Hackathon जैसे कार्यक्रमों में भी दिखाई देती है।

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि पहले साल 25,000 छात्र इंटर्नशिप कर पाएंगे। इससे युवाओं को शहरी स्थानीय निकायों में कामकाज की जानकारी मिलेगी। उद्योग भी जरूरत के मुताबिक उन्हें रोजगार का मौका दे सकेंगे। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares