UPSC में बिहार के शुभम बने टॉपर,नहीं था यकीन की इस बार कर पाऊंगा

Written by

UPSC ने CSE Main 2020 final exam परिणाम जारी किया है। बिहार के कटिहार जिले के निवासी Shubham kumar ने Civil Services Exam 2020 में टॉप किया है। उन्होंने बताया कि, मुझे यकीन नहीं था कि मैं कर पाऊंगा।
Result आने के बाद शुभम बेहद खुश हैं, वहीं उनके परिवार के सभी सदस्य बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। शुभम कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, मैं बेहद खुश हूं बहुत अच्छा भी लग रहा है क्योंकि जितना हो सकता था मैंने उतना अपनी तरफ से दिया, मुझे खुद यकीन नहीं था कि मुझसे इसबार हो पाएगा।
मैं अपनी तरफ से तैयार था, लेकिन मुझे लग रहा था कि मैं अच्छा कर सकूंगा। फिलहाल मैं National Academy of Defense Financial Management पुणे में हूं Official Trainee हूं Indian Account Service में हूं। उन्होंने अपने एक क्षण का जिक्र करते हुए बताया कि, इस बार का जो Mains हुआ था, मैं उतना Confident नहीं था। जो मैंने उम्मीद की थी क्योंकि सारे सवालों के जवाब अच्छे से नहीं दे पाया था। इसलिए लग रहा था कि यदि एग्जाम नहीं हुआ तो Finalist में नहीं आ पाऊंगा, यह मेरी तीसरी कोशिश थी। 2018 पहली कोशिश की थी, 2019 में दूसरी कोशिश की जिसमें मेरी 290 रैंक आई, तो मुझे Indian Defense Account Service मिला था।
उन्होंने बताया कि, कोविड के कारण बीते साल तैयारी नहीं कर पाया था ,अकेला पड़ गया, वहीं दोस्त कम हो गए किसी से बात नहीं कर पाया था, इसलिए एक कमरे में बंद होकर तैयारी करने जैसा था। Topper Shubham Kumar IIT Bombay से Civil Engineering कर चुके हैं बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं। दरअसल शुभम के अलावा जागृति अवस्थी अंकिता जैन ने सिविल सेवा परीक्षा में क्रमश: दूसरा तीसरा स्थान हासिल किया है।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares