देने जा रहे हैं UPSC CSE (MAIN) EXAM ? : याद रखिये ये टिप्स, नहीं कटेंगे मार्क्स

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 19 सितंबर 2019 (युवाPRESS)। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की सिविल सेवा (MAIN) परीक्षा 2019 में बस कुछ ही घण्टों का समय शेष है। शुक्रवार से परीक्षा आरंभ हो रही है, जो 29 सितंबर तक चलेगी। परीक्षा देने से पहले यदि कुछ महत्वपूर्ण टिप्स याद रखें जाएँ तो यह मुश्किल परीक्षा थोड़ी आसान हो सकती है और आपके मार्क्स भी नहीं कटेंगे।

परीक्षा के दौरान ध्यान रखें ये बातें :

देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा का मेंस परीक्षा चरण अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसमें सफल होने के बाद ही व्यक्ति इंटरव्यू के योग्य बनता है। यदि आप यह परीक्षा देने जा रहे हैं तो परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर लिखते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

अपने दिमाग पर परीक्षा को लेकर किसी भी तरह का प्रेशर न डालें।

कोई नया चैप्टर या किताब न पढ़ें। अक्सर लोग दिमाग को तनावमुक्त रखने के लिये अन्य किताब आदि पढ़ने या पसंदीदा टीवी शो देखने की सलाह देते हैं, ऐसी सलाह को नज़रअंदाज़ करें।

परीक्षा के दौरान जंकफूड और ऑयली फूड खाने से बचें, 7 से 8 घण्टे की नींद लेना बहुत जरूरी है। विज्ञान ने भी सिद्ध किया है कि अच्छी तरह से आराम करने वाला दिमाग सामान्य से तीन गुना अधिक तेजी से काम करता है।

परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर प्वाइंट फॉर्मेट में लिखें। ऐसा करने से आपको कम समय में अधिक जानकारी देने में मदद मिलेगी।

किसी भी उत्तर को लिखते समय उसका परिचय यानी इंट्रो स्पष्ट होनी चाहिये। इसके अलावा जहाँ आवश्यकता हो वहाँ डायग्राम और फ्लोचार्ट बना सकते हैं।

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि किसी भी प्रश्न को छोड़ें नहीं, हर प्रश्न का अनिवार्य रूप से उत्तर अवश्य दें। क्योंकि सभी प्रश्न परीक्षा में पास होने के लिये आपकी मदद करते हैं।

कोई प्रश्न मुश्किल लगता हो तो उसे बार-बार पढ़ें, थोड़ा समय लेकर उसे समझें। इसके बाद उसके सभी पक्षों को तर्क के साथ संतुलित उत्तर लिखने का प्रयास करें।

इसी के साथ अपने उत्तर की पुष्टि के लिये तथ्यों और आँकड़ों का भी अवश्य प्रयोग करें।

अपनी लिखावट का भी पूरा ध्यान रखें। लिखावट पठनीय होनी चाहिये। अन्यथा अस्पष्ट लिखावट के कारण आपकी मेहनत व्यर्थ हो सकती है और आप मेहनत के अंक खो सकते हैं। लिखावट ऐसी होनी चाहिये जो एग्जामिनर की समझ में आ सके और उसे पढ़ने में उसकी रुचि बनी रहे।

इस परीक्षा में पास होने वाले सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू में शामिल होने का अवसर मिलेगा। हर साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस के पदों के लिये रिक्तियाँ भरने को इन परीक्षाओं का आयोजन करता है। इस वर्ष 986 पदों पर भर्ती की जानी है।

यूपीएससी मैंस में करंट टॉपिक्स पर कई सवाल पूछे जाते हैं। परीक्षा में निर्धारित विषयों पर पारंपरिक निबंध प्रकार के 9 प्रश्नपत्र शामिल होंगे।

उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों (लिखित भाग के साथ-साथ इंटरव्यू) के आधार पर अंतिम रैंक दी जाएगी।

परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों इंटरव्यू के लिये शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इंटरव्यू 275 अंकों का होगा।

उम्मीदवारों को अपनी सुविधानुसार हिंदी और अंग्रेजी माध्यम का चयन करने का विकल्प दिया जाता है।

इस बार कुल 11,845 उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा (मैंस) 2019 की परीक्षा के लिये शॉर्टलिस्ट हुए हैं।

You may have missed