सिविल सर्विस परीक्षा का परिणाम घोषित, हैदराबाद के दुरीशेट्टी अनुदीप रहे टॉप पर

UPSC Exam Result

युवाप्रेस, शिक्षा न्यूज :-  यूपीएससी ने सिविल सर्विस परीक्षा 2017 का परिणाम (UPSC Exam Result) घोषित कर दिया। इस बार दुरीशेट्टी अनुदीप को ऑल इंडिया टॉपर बनने में सफलता प्राप्त हुई जबकि अनु कुमारी दूसरे स्थान, तथा सचिन गुप्ता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वही दो अन्य उम्मीदवार अतुल प्रकाश और प्रथम कौशिक ने भी टॉप पांच में जगह प्राप्त करने में सफलता हासिल की। दुरीशेट्टी अनुदीप हैदराबाद के रहने वाले है वही अनु कुमारी हरियाणा के सोनीपत से रहने वाली है तथा सचिन गुप्ता भी हरियाणा से ही है। बता दें कि देश भर में 980 पदों पर रिक्त स्थान भरने के लिए यूपीएससी ने 8 जून 2017 को यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा ली थी जबकि मुख्य परीक्षा 28 अक्टूबर 2017 से 3 नवंबर 2017 के बीच लिया गया। इसके बाद फरवरी 2018 में उम्मीदवारों का पर्सनालिटी भी पूरा कर लिया गया।

UPSC Topper in India

यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा के द्वारा भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है। यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित किया जाता है। बता दें कि इस परीक्षा में पूरे देश भर से लगभग 11 लाख से ज्यादा उम्मीदवार भाग लेते हैं। परीक्षा फल देखने के लिए आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें।

यूपीएससी परीक्षा परिणाम ( UPSC Exam Result) में बिहार से कोई न कोई हर बर टॉप करता है और इस बार अतुल प्रकाश ने चौथा स्थान प्राप्त किया। सहरसा के चैनपुर गांव के रहने वाले सागर कुमार ने 13वां स्थान प्राप्त किया और पटना के रहने वाले अभिलाषा अभिनव ने 18वां स्थान प्राप्त किया।

यूपीएससी परीक्षा में उत्तराखंड के उम्मीदवारों ने भी सफलता प्राप्त किया। अपूर्वा पांडे जो कि उत्तराखंड के हल्द्वानी में रहती है उन्होंने 39वीं रैंक हासिल की तथा हल्द्वानी से ही स्नेहा मेहरा ने 188वीं रैंक प्राप्त किया।

यूपीएससी परीक्षा परिणाम में इस बार कुल 990 उम्मीदवार सफलता प्राप्त किया जिनमें जनरल कैटिगरी के 476, ओबीसी कैटिगरी के 275, एससी के 165 और एसटी के 74 उम्मीदवार पास हुए हैं। बता दें कि इस 990 में से 180 आईएएस बनने के लिए चुने जायेंगे। बाकि के सफल उम्मीदवार को पुलिस सर्विस, फॉरेन सर्विस और दूसरी ग्रेड ए सर्विस के लिए चुने जायेंगे।

यूपीएससी परीक्षा परिणाम (UPSC Exam Result)देखने के लिए यहा पर क्लिक करें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *