PHOTOS : प्रकृति की पावर के आगे लाचार सुपर पावर,WHITE हाउस बना WATER हाउस !

Written by

अहमदाबाद, 9 जुलाई 2019 (YUVAPRESS)। दुनिया का सुपर पॉवर अमेरिका भले ही विश्व के अन्य देशों पर धौंस जमाता हो और विश्व के विविध देश उसके पॉवर के सामने लाचार हों, परंतु आजकल वही सुपर पॉवर प्रकृति के पॉवर के सामने खुद लाचार दिखाई दे रहा है।

भारी बारिश से कहर बरपा रही प्रकृति

दरअसल अमेरिका में इन दिनों प्रकृति भारी बारिश के रूप में कहर बरपा रही है। इससे अमेरिका में सामान्य जन-जीवन की स्थिति अस्त-व्यस्त हो गई है। सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं और लोगों को कारों की छतों पर चढ़कर जान बचाने का प्रयास करना पड़ रहा है।

सड़कें बनी नदियाँ, रेल यातायात भी ठप

खबरों के अनुसार अमेरिका की राजधानी वॉशिगटन में सोमवार से भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण वॉशिगटन डीसी में नॉर्थ वेस्टर्न डीसी, साउथर्न मोंटगोमेरी, ईस्ट सेन्ट्रल लौडौन काउंटी, अर्लिंगटन काउंटी, फाल्स चर्च और नॉर्थ ईस्टर्न फैयरफेक्स काउंटी इलाकों में बरसाती पानी भर जाने से सड़कें नदियों में बदल गई हैं और पूरी की पूरी कारें पानी में समा गई हैं। सड़कों से आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। दूसरी ओर रेलवे ट्रेक भी बरसाती पानी में डूब गये हैं, जिससे ट्रेनें भी नहीं चल पा रही हैं। मौसम विभाग ने मेट्रो क्षेत्र में बाढ़ आपातकाल घोषित कर दिया है, इसके चलते ट्रेन सेवा रद्द कर दी गई है।

व्हाइट हाउस के बेसमेंट में भी घुसा पानी

स्थिति की गंभीरता को इस बात से समझा जा सकता है कि राजधानी वॉशिगटन डीसी में स्थित व्हाइट हाउस के बेसमेंट में भी बाढ़ का पानी घुस गया है, जहाँ अमेरिकी राष्ट्रपति रहते हैं। बेसमेंट में जहाँ पत्रकारों के बैठने की व्यवस्था है, वहाँ कमरे में बरसाती पानी भर गया है। यह स्थिति वॉशिगटन में बहने वाली पोटोमैक नदी के कारण पैदा हुई है, जिसमें भारी वर्षा से बाढ़ आ गई है। यहाँ के केनाल रोड के आसपास का इलाका बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

वर्जीनिया, कोलंबिया में भी आँधी-तूफान से एयरपोर्ट को नुकसान

वॉशिंगटन के अलावा वर्जीनिया और कोलंबिया में भी बाढ़ के हालात हैं। कोलंबिया में आँधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने से एयरपोर्ट्स को काफी नुकसान हुआ है। अमेरिकी मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को भी बारिश से कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

अमेरिका में भारी बारिश ने पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। अमेरिका की नेशनल वेदर सर्विस (NWS) ने तो यहाँ तक कहा कि यह जानलेवा स्थिति जैसे हालात हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी भरे स्वरों में कहा कि रिजन नेशनल एयरपोर्ट पर सुबह 9 से 10 बजे के बीच एक घण्टे में ही 3.3 इंच बारिश दर्ज की गई, जिसने एक घण्टे में 2.2 इंच के पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है।

लाइफ बोट का उपयोग करके बचाई गई जानें

भारी बारिश को देखते हुए वॉशिंगटन के उच्च संग्रहालयों तथा स्मारकों को भी बंद कर दिया गया। बचावकर्मियों ने कई लोगों की जान बचाई। बारिश के दौरान 15 ड्राइवरों को बचाया गया। अग्निशामकों ने बाढ़ के पानी में फँसे लोगों को बचाने के लिये पीले रंग की रबर की लाइफ बोट का उपयोग किया।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares